रहस्यमयी बीमारी से सैकड़ों कुत्तों की मौत से आजमगढ़ में दहशत

आज़मगढ़ । एक तरफ जहां देश कोरोना वायरस जैसे खतरनाक संक्रमण की जानलेवा बीमारी से जूझ रहा है और उसका खौफ पूरी दुनिया में छाया हुआ है ।वही उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ ज़िले में अचानक एक रहस्यमई बीमारी से हो रही कुत्तों की मौत ने दहशत फैला दी है ।

दरअसल, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में पिछले 15 दिनों में अलग अलग इलाक़ों में सैकड़ों कुत्तों की मौत हो गई है ।

जबकि कई गांवों में दर्जनों कुत्ते इस रहस्यमय बीमारी की चपेट में आ जाने से बीमार हैं. इस घटना के बाद इन इलाकों के लोग दहशत में हैं ।

जिले की सगड़ी ,मेहनगर, और सदर तहसील में अब तक सैकड़ों कुत्ते पहले अपाहिज हुए और कुछ ही घण्टों में उनकी मौत हो गई ।

सगड़ी तहसील के SDM ने बताया कि अंजान शहीद, देवापार, सोहरैया, पतार आदि गांवों में कुत्तों की लगातार इस बीमारी से मौत हो रही है. पिछले 15 दिनों के अंदर अंजान शहीद में ही एक दर्जन कुत्तों की मौत हो चुकी है, जबकि कई गांवों में दर्जनों कुत्ते इस बीमारी की चपेट में आ जाने से गम्भीर बीमार हैं.
अंजान शहीद गांव के ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने 11 कुत्तों को इस बीमारी से मौत होने के बाद दफनाया है. बीमारी से कुत्ते कमर से अपंग हो रहे हैं और उनकी मौत हो रही है. 

दूसरे गांव के एक अन्य ग्रामीण ने भी कहा कि उनके गांव में दो-तीन कुत्तों की मौत भी इसी तरह से हुई है.

मामले की खबर जब ज़िला प्रशासन यक पहुंची तो प्रशासन भी हरकत में आया है ।

 मुख्य पशु चिकितसा अधिकारी को जांच के आदेश दिये गए हैं ।

 सगड़ी के एसडीएम ने बताया कि इस बीमारी का नाम कैनाइन डिस्टेम्पर है. ये बीमारी कुत्ते से कुत्ते में संक्रमित होती है. उन्होंने माना कि इस इलाके में कुछ कुत्तों की मौत इस बीमारी से हुई है ।

उन्होंने बताया कि जो अन्य कुत्ते बीमार हैं, उनका समुचित इलाज किया जा रहा है.पशु चिकित्सा अधिकारी लगातार इलाक़ों का दौरा कर रहे हैं और बीमार कुत्तों का इलाज कर रहे हैं ।

Post a Comment

0 Comments