सीतापुर में पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार का आरोप,प्रधान ग़रीबो से कर रहे वसूली



सीतापुर में पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार का आरोप,प्रधान ग़रीबो से कर रहे वसूली
सीतापुर । ग्राम पंचायत गोधनी सरैया ब्लॉक बिसवां सीतापुर प्रधान सीमा देवी के ऊपर ग्रामीणों ने आरोप लगाया गया है की शौचालय निर्माण में बहुत ही घटिया सामग्री का प्रयोग किया है । और 42 शौचालय ऐसे हैं जो कि अभी तक पूरे ही नहीं है । लाभार्थियों को सूची में नाम होने के उपरांत भी शौचालय प्राप्त नहीं है इसी तरह आवास के नाम पर लाभार्थियों से ₹30000 की वसूली भी की गई है । 


जो अपात्र व्यक्ति हैं उनको आवास तथा शौचालय दिया गया जो सरकारी योजना के तहत पात्र हैं उन्हें आवास और शौचालय भी नहीं मुहैया कराया गया है । मीडिया की टीम गांव में भ्रमण करने लगी तो अचानक देखा कि जगनू पुत्र भगवान अपने कच्चे मकान तथा रखें छप्पर उसके नीचे जीवन व्यतीत कर रहा था जब उसे पूछा गया कि आपको आवास या शौचालय प्राप्त है या नहीं उसने बताया कि हमको कोई आवास नहीं मिला और ना तो शौचालय मिला है । राधेश्याम पुत्र जगनू ने बताया कि हमको प्रधान ने आवास नहीं दिया है और जब उसने आवास के लिए कहा तो प्रधान ने बताया कि आपका आधार गलत है उसको सही करवाओ जबकि उसका आधार कार्ड पता उसके पिता जगनु का भी आधार सही है । ऐसा उसने दिखाया प्रधान सीमा देवी के द्वारा दिए गए आवास तथा शौचालय का पूर्ण रूप से कार्य ही नहीं कराया गया क्योंकि दिए गए शौचालय तथा जिन लाभार्थियों को शौचालय मिला है । 


उन लाभार्थियों को पूरा पैसा नहीं मिला है प्रधान आशा देवी पर आरोप है की  मृतक का भी पैसा प्रधान तथा पंचायत मित्र मिलकर निकलवा लिया है कुछ ऐसे लाभार्थी हैं जैसे कि श्री सागर मौर्य पुत्र राम गुलाम इनका कहना है शौचालय का ₹10000 मिला है और ₹2000 अभी तक नहीं मिला पूछने पर बताते हैं कि मिल जाएगा इसी तरह धीरज सिंह के पुत्र वीरेंद्र कुमार इनका कहना शौचालय नहीं मिला है किशोरी पुत्र खुशीराम इनका शौचालय की लिस्ट में नाम है परंतु शौचालय प्राप्त नहीं हुआ है । सुमिरन पुत्र रामसनेही शौचालय का निर्माण पूर्ण नहीं है उनका कहना है कि पैसा निकल गया है क्षेत्र के प्रदीप सिंह पुत्र राममूर्ति ने बताया  की  स्वच्छ अभियान के तहत गांव में सफाई कर्मी भी समय-समय से  सफाई करने नहीं आते हैं ग्रामीणों का कहना है कि हम लोग सफाई करने योग्य स्वयं कर लेते हैं । जब तक  सफाई कर्मी  अपना लेबर लेकर आता है और सफाई करवा कर थोड़ी बहुत चला जाता है ग्रामीणों ने बताया कि यह सब  प्रधान  और  पंचायत मित्र की  सांठगांठ में होता है इस प्रकार से गोधनी सरैया की परेशान जनता प्रधान व पंचायत मित्र पर गंभीर आरोप लगाए हैं की विकास के नाम पर कोई पूर्ण रूप से कार्य नहीं कराया गया है और प्रशासन इस पर चुप्पी साधे हुई है जबकि कई बार इसकी शिकायत ब्लॉक स्तर पर की गई है ।

Post a Comment

0 Comments