प्रयागराज में संक्रमण बढ़ता देख ज़िले में तीन नए हॉट स्पॉट, ज़िले में अब 12 स्थान सीज़

प्रयागराज: कोविड-19 के बढ़ते मामले आने के साथ ज़िले में हॉट स्पॉट भी बढ़ गए हैं। शुक्रवार को तीन नए स्थान शामिल करने के बाद ज़िले में कुल 12 हॉट स्पॉट हो गए हैं। अलोपीबाग क्षेत्र भी हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया।
 
हालांकि, क्षेत्र के क्वारंटीन लैब टैक्निशियन क्वारंटीन के दौरान घर गए थे या नहीं, इसे लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। इसके अलावा प्रतापपुर में बाबूपुर बेलौ का बिरापुर मजरा तथा उतरांव का बरेठी गांव भी हॉट स्पॉट हो गया है। तीनों क्षेत्र सीज़ कर दिए गए हैं और आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

शहरी क्षेत्र में लूकरगंज, तेलियरगंज का शंकरघाट एवं चौफटका के पास स्थित चक निरातुल मोहल्ला पहले से हॉट स्पॉट है। अब अलोपीबाग के जुड़ने के बाद शहर में ही चार मोहल्ले हॉट स्पॉट हो गए हैं। वहीं, देहात में शंकरगढ़ के कपारी एवं जोरवट, कोरांव का करवलापुर, सैदाबाद  का पुराना बाज़ार, नवाबगंज का शिवपुर हथिगहां गांव, कनिहार सरायइनायत का लंगड़ीपुर तथा झूंसी का कसेरुआ खुर्द गांव पहले से हॉट स्पॉट घोषित है।

बाबूपुर बेलौ गांव का एक व्यक्ति 10 मई को ही महाराष्ट्र से आया था। उन्हें होम क्वारंटीन किया गया था लेकिन तबीयत खराब होने पर स्वरूपरानी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब टेस्ट भी पॉज़िटिव आया है। इसके बाद गांव को हॉट स्पॉट घोषित कर सीज़ कर दिया गया है। उतरांव में एक व्यक्ति के पॉज़िटिव पाए जाने के बाद बरेठी गांव को सीज़ कर दिया गया हैं।

हालांकि, पॉज़िटिव व्यक्ति को गांव से दूर एक प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटीन किया गया था। साथ में क्वारंटीन अन्य लोगों को कालिंदीपुरम शिफ्ट कर दिया गया है। सीएमओ के निर्देश पर नियुक्त नोडल प्रभारियों ने सैनिटाइज़ेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी। प्रभावित क्षेत्रों में किसी का भी आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। सब्जी, राशन, दूध आदि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति प्रशासन के निर्देशन में होगी।

लैब टैक्निशियन के क्वारंटीन किए जाने पर बनी रही दुविधा

स्वरूपरानी अस्पताल में तैनात लैब टैक्निशियन के पॉज़िटिव पाए जाने के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। उन्हें कालिंदीपुरम में क्वारंटीन किया गया था। जबकि, कोरोना टीम में शामिल चिकित्सीय टीम को होटल में रखे जाने की व्यवस्था है। ऐसे में कालिंदीपुरम में क्वारंटीन किए जाने पर कहा जा रहा है कि उनके पहले से कोविड-19 पॉज़िटिव होने का संदिग्ध माना जा रहा था। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि वह घर आते-जाते रहे हैं।

इसी को ध्यान में रखकर अलोपीबाग स्थित उनके घर तथा आसपास के इलाके को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है। हालांकि, क्षेत्र को हाट स्पाट घोषित किए जाने को लेकर भी परस्पर विरोधी बयान जारी होते रहे। वहीं, डीएम भानु चंद्र गोस्वामी का कहना है कि लैब टैक्निशियन घर गए थे या नहीं यह स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन किसी तरह का रिस्क न लेते हुए क्षेत्र को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है। इसी के साथ अन्य कार्रवाई भी की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments