कोरोना का कहर जारी,ज़िला अस्पताल के CMS की मौत से मचा हड़कम्प

कोरोना का कहर जारी,ज़िला अस्पताल के CMS की मौत से मचा हड़कम्प
लखनऊ । राजधानी में कोरोना वायरस का प्रसार नहीं थम रहा है। मंगलवार को आई र‍िपोर्ट के अनुसार 11 नए कोरोना पॉज‍िट‍िव म‍िले हैं। इनमें दो एंबुलेंसकर्मी भी हैं, जबक‍ि सात मरीज फूलबाग क्षेत्र के तथा दो जीआरपी के जवान हैं। वहीं, बीते दिन सोमवार को 18 नए मामले आए हैं। इसमें राजधानी के 11 लोग थे। इसमें दो हरदोई, एक आजमगढ़, एक देवरिया, एक गाजीपुर, एक झांसी, एक फरुर्खाबाद निवासी हैं। इसके अलावा चार मरीज ऐशबाग के हबीबनगर, तीन ऐशबाग निवासी डॉक्टर के घर के, एक बालागंज-एक मोहनलाल गंज में दिल्ली से लौटे युवक, एक गोमतीनगर के विराजखंड व एक मरीज संजयगांधी पुरम फैजाबाद रोड निवासी है। इन सभी की जांच में कोरोना की पुष्‍ट‍ि हुई है।

उधर, मंगलवार को अंबेडकरनगर संयुक्त जिला चिकित्सालय के सीएमएस रहे डॉ. एसपी गौतम की इलाज के दौरान मौत हो गई। वह बीते चार जून को बीमार पड़े थे। उनमें कोरोना के लक्षण मिले थे। पांच जून को उनकी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। 

अंबेडकरनगर में कोरोना संक्रमित डॉ. एसपी गौतम की इलाज के दौरान मौत

संयुक्त जिला चिकित्सालय के सीएमएस रहे डॉ. एसपी गौतम बीते चार जून को बीमार पड़े थे। तबीयत बिगड़ने में उनको आनन-फानन में एसपीजीआइ लखनऊ रेफर किया गया था। उनमें कोरोना के लक्षण मिले थे। पांच जून को उनकी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। इसके बाद से उनका इलाज चल रहा था। डॉ. गौतम यहां बीते 27 मई 2018 को अयोध्या जनपद के श्रीराम राजकीय चिकित्सालय से स्थानांतरित होकर आए थे। इसके बाद से सीएमएस का कार्यभार संभाले थे। आगामी दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्त होना था। सीएमएस की मौत के बाद जिला अस्पताल में हड़कंप मचा है। चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मी सहमे हैं। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

अमेठी में  कोरोना से हुई बुजुर्ग की मौत

अमेठी में एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई है। भेटुआ ब्लाक के गांव मई के नयीपुर संसाधन निवासी 70 वर्षीय रामअवध (जो अहमदाबाद से ट्रेन से आए थे) कि 30 मई को जांच हेतु सैंपल भेजा गया था, जिनकी 3 जून  को रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव प्राप्त होने पर ASMC Ayodhya L2 Hospital में भर्ती किया गया था। इनकी आज 9 जून मौत हो गई है, इनके संपर्क में आए इनके परिवार के 07 लोगों का सैंपल भी जांच हेतु भेजा गया था जिनकी रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई है। मृतक का अंतिम संस्कार अयोध्या में किया जाएगा। ग्राम प्रधान ने बताया कि मृतक के परिवार के चार लोग अंतिम संस्कार में शामिल होने गए हैं, जिनके वापस आने के बाद उनको इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा।

राजधानी में 459 हुई मरीजों की संख्या

राजधानी में सोमवार को कुल 459 संक्रमित थे। मंगलवार को 11 नए मरीज म‍िलने से अब संख्‍या 470 हो गई है। मंगलवार को म‍िले मरीजों में दो एंबुलेंसकर्मी, सात फूलबाग क्षेत्र के न‍िवासी तथा दो जीआरपी के जवान हैं। वहींं सोमवार को 18 नए मामले आए हैं। इसमें 376 के करीब मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। सोमवार को म‍िले मरीजों में चार मरीज हबीब नगर निवासी कोरोना मृतक के परिवारीजन है। वहीं तीन मरीज बलरामपुर अस्पताल अस्पताल के पूर्व निदेशक के परिवार से हैं। इनकी पांच जून को कोरोना से मौत हो गई थी। वहीं शहर में अब तक छह मौतों हो चुकी हैं।

राजधानी में बने दो नए कंटेनमेंट जोन, एक हॉटस्पॉट घटा

राजधानी में आइटी चौराहे के पास स्थित इंद्रप्रस्थ एंक्लेव व ऐशबाग के हबीब नगर को नया कंटेनमेंट जोन (हॉटस्पॉट) घोषित किया गया है। वहीं मौलवीगंज के चिकमंडी के करीमशाह की मस्जिद के इलाके का नाम हॉटस्पॉट की सूची से हटा लिया गया है। इससे अब कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या 14 हो गई है। सीएमओ कार्यालय के अनुसार इंद्रप्रस्थ एंक्लेव में दिल्ली से आए व्यक्ति और उसके परिवारीजन कोरोना संक्रमित निकले हैं। इसके बाद इस इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

वहीं ऐशबाग के हबीब नगर में एक बुजुर्ग की बलरामपुर अस्पताल में मौत हो गई थी। जिनकी रिपोर्ट मौत के बाद कोरोना पाॅजिटिव आई थी। उनके परिवारीजन भी संक्रमित निकले हैं। लिहाजा इस इलाके को भी कंटेनमेंट जोन में बदल दिया गया है। दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग ने आसपास निगरानी बढ़ा दी है। साथ ही क्षेत्र में सैनिटाइजेशन भी कराया जा रहा है। संपर्क में आए लोगों की लिस्ट बनाकर सैंपलिंग का काम भी चल रहा है। जबकि मौलवीगंज चिकमंडी के करीम शाह की मस्जिद इलाके में पिछले 15 दिनों में कोई नया मरीज सामने नहीं आया। इसलिए इसका नाम हॉटस्पॉट की सूची से हटा लिया गया है। 

लखीमपुर में म‍िले चार नए संक्रम‍ित 

लखीमपुर में देर रात मिली रिपोर्ट के मुताबिक 116 में से चार पॉजिटिव पाए गए हैं। चारों प्रवासी कामगार मैगलगंज के ग्राम औरंगाबाद निवासी हैं, जिनमें तीन प्रवासी कामगार दिल्ली से आए हैं और एक प्रवासी कामगार नोएडा से आया है। संक्रमित पाए गए सभी प्रवासी कामगारों को नकहा ब्लाक के जग्सड स्थित कोविड-19 केयर सेंटर में भर्ती करा दिया गया है। जिले में कुल 79 पॉजिटिव केस मिले, जिनमें 63 व्यक्ति  स्वस्थ होकर डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। 16 एक्टिव पॉजिटिव केस बचे हैं।

श्रावस्ती में एक प्रवासी और मिला कोरोना पॉजिटिव

श्रावस्ती में एक और प्रवासी के कोरोना पॉजिटिव म‍िलने से संख्या बढ़ कर 47 हो गई है। जिले के जमुनहा ब्लॉक के खैरहवा मल्हीपुर गांव  में कोरोना पॉजिटिव मरीज़ म‍िला है। यह मुम्बई  से आया था और अपने घर में होम क्वारंटाइन था। जिले में अब तक 28 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं एक वृद्ध की कोरोना से लखनऊ में मौत हो चुकी है। इसकी पुष्‍ट‍ि सीएमओ डॉ एपी.भार्गव ने की है।

Post a Comment

0 Comments