बिकरु कांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे की आयी पोस्टमार्टम रिपोर्ट,जानिए उसे लगी कितनी गोलियां



बिकरु कांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे की आयी पोस्टमार्टम रिपोर्ट,जानिए उसे लगी कितनी गोलियां

कानपुर । यूपी के कानपुर जिले के बिकरू कांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, विकास दुबे के शरीर से तीन गोलियां आर-पार हो गई थीं. उसके शरीर पर कुल 10 जख्म के निशान थे.

शरीर में मिले 10 जख्म के निशान


10 जुलाई को एनकाउंटर में मारे गए विकास दुबे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट कहती है, पहली गोली उसके दाहिने कंधे पर लगी और अन्य दो गोलियां बाएं सीने में लगी थीं. दाहिने हिस्से में सिर, कोहनी, पसली और पेट में भी चोटें आईं थीं. विकास दुबे के शरीर में कुल 10 जख्म मिले. छह जख्म (इंट्री-एग्जिट) गोलियों के हैं, जबकि अन्य चार जख्म शरीर के दाहिने हिस्से में थे. ये जख्म गोलियां लगने के बाद गिरने से हुए.

 सिर, कोहनी, पसली और पेट में भी चोटें

फोरेंसिक एक्सपर्ट के मुताबिक, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में 10 इंजरी का जिक्र है. इसमें छह इंजरी गोलियों की हैं. यानी तीन गोलियां आर-पार (इंट्री-एग्जिट) हुई हैं. एक गोली दोहिने कंधे व अन्य गोलियां बाएं सीने पर लगी थीं. इसके अलावा दाहिने हिस्से में सिर, कोहनी, पसली और पेट में चोटें हैं.

पहली गोली विकास के कंधे पर लगी

फोरेंसिक एक्सपर्ट के मुताबिक, पहली गोली विकास के कंधे पर लगी. अन्य दो गोलियां सीने पर लगीं। उसके सिर पर हल्का सा जख्म व सूजन भी थी. कोहनी फट गई है. वहीं पेट और पसली में भी थोड़ा गहरा जख्म व सूजन आई. एसटीएफ ने एनकाउंटर में दावा किया था कि विकास ने उनपर गोली चलाई, तब उन्होंने जवाबी कार्रवाई की. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ब्लैकनिंग का जिक्र नहीं है. इससे ये साफ नहीं हो सका है कि गोली कितनी दूरी से चलाई गई.

10 जुलाई को एनकाउंटर में मारा गया था विकास दुबे 

गौरतलब है कि कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसकर्मियों के हत्यारे विकास दुबे को 10 जुलाई की सुबह यूपी एसटीएफ ने एनकाउंटर में मार गिराया था. पुलिस के मुताबिक, एटीएफ की TUV300 गाड़ी पलट जाने के बाद विकास दुबे की भागने की कोशिश की थी. इसी दौरान मुठभेड़ में वो गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसके बाद उसे कानपुर के हैलट अस्पताल ले लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया ।

Post a Comment

0 Comments