भारत में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर आई बड़ी खबर,जानिए पूरा मामला।

भारत में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर आई बड़ी खबर,जानिए पूरा मामला।

नई दिल्‍ली। जहां कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं कोरोना वैक्‍सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी मिली है। आइसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि दो भारतीय स्वदेशी टीके किए जा रहे किए जा रहे हैं। भारत में 2 कंपनियां अलग-अलग साइट्स पर 1000-1000 लोगों पर वैक्सीन के लिए क्लिनिकल स्टडी कर रही है। वे चूहों और खरगोशों पर परीक्षण कर चुकी हैं। ड्रग कंट्रोलर जनरल (DGCI) को डेटा प्रस्तुत किया गया था, जिसके बाद इन दोनों को इस महीने की शुरुआत में प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल गई। 

भार्गव ने कहा कि दुनिया में इस्तेमाल होनेवाले 60 फीसद वैक्सीन भारत में बनते हैं। यह बात दुनिया के हर देश को पता है, इसलिए वो सभी भारत से संपर्क में हैं। 

रूस, चीन, अमेरिका और ब्रिटेन ने तेज की वैक्‍सीन तैयार करने की प्रक्रिया

डॉ. भार्गव ने कहा कि रूस ने भी वैक्सीन को हासिल करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। उसे प्राथमिक चरणों में सफलता भी मिली है। रूस ने वैक्‍सीन विकसित करने में तेजी लाई है। वहीं दूसरी ओर चीन भी वैक्सीन तैयार करने में जोर-शोर से जुटा हुआ है। वहां वैक्सीन पर तेजी से अध्ययन किए जा रहे हैं।

डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि अमेरिका में भी दो वैक्सीन पर काम तेज कर दिया है। आज आपने पढ़ा होगा कि अमेरिका ने दो वैक्सीन कैंडिडेट्स को तेज कर दिया है। इंग्लैंड भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है। वह वैक्‍सीन को इंसानों के इस्तेमाल के लायक बनाने को लेकर तत्पर है।

 


Post a Comment

0 Comments