दो टुकड़ों में बटा विमान,16 की मौत , सैकड़ो ज़ख़्मी



दो टुकड़ों में बटा विमान,16 की मौत , सैकड़ो ज़ख़्मी
केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार की शाम को लैंडिंग के वक्‍त रनवे से फिसलकर 50 फीट गहरी खाई में गिर गया। इसके चलते विमान के दो टुकड़े गए। हादसे में 16 लोगों की मौत हुई है, जबकि 123 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों में विमान के दोनों पायलट भी शामिल हैं। । विमान में कुल 191 लोग सवार थे। इनमें 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल हैं। कई लोगों की हालत नाजुक बताई जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन से बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिया है।
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग 737 विमान (Air India flight, IX-1344) दुबई से कालीकट की उड़ान पर था। शाम 7 बजकर 41 मिनट पर कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट के रनवे संख्या 10 पर विमान की लैंडिंग के वक्त भारी बारिश हो रही थी, जिसके चलते विमान (Air India flight, IX-1344) रनवे से आगे फिसलते चला गया और घाटी में गिरकर दो टुकड़ों में बंट गया।
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश के चलते दृश्यता करीब दो हजार मीटर ही थी। विमान के अगले हिस्से को भारी नुकसान पहुंचा है। हालांकि, सौभाग्य से हादसे के बाद विमान में आग नहीं लगी, नहीं तो जानमाल का ज्यादा नुकसान हो सकता था। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने हादसे की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्‍यमंत्री पी. विजयन से इस विमान दुर्घटना के बारे में फोन पर जानकारी ली है। केरल मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और आइजी अशोक यादव समेत अधिकारियों की टीम हवाई अड्डे पर बचाव अभियान में जुटी हुई है। PM मोदी ने कहा है कि कोझीकोड में हुए विमान हादसे से बहुत आहत हूं। मेरे विचार उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।
हादसे में घायल लोगों के परिजनों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। दुबई स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने बताया कि विमान में सवार लोगों के परिजन 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 फोन नंबरों पर संपर्क करके विस्‍तृत जानकारी ले सकते हैं। विमान ने दुबई से शाम के चार बजकर 45 मिनट पर उड़ान भरी थी।

Post a Comment

0 Comments