कोरोनाकाल में टेंट व्यवसायियों की हालत खस्‍ता, मांगी कई रि‍यायतें

कोरोनाकाल में टेंट व्यवसायियों की हालत खस्‍ता, मांगी कई रि‍यायतें
हसन आरिफ़ जाफ़री
वाराणसी। कोरोला काल के चलते पिछले छह महीनों से सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए सभी मैरिज लॉन्स बंद होने के चलते टेन्ट, कैटरिंग और वेडिंग व्यवसाय से जुड़े लोग बोरोजगारी के कागार पर आ चुके हैं। गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक 4 में शादी समारोह में 100 लोगों के अनुमति के बाद भी टेंट और लॉन व्यवसायी कन्फ्यूज़ हैं और आगे के माह की बुकिंग के लिए कंफर्मेशन नहीं दे पा रहे हैं।

वेडिंग व्यवसायियों की इन सभी समस्याओं को लेकर शनिवार को वाराणसी टेंट व्यवसायी एसोसिएशन ने एक प्रेस वार्ता रखी, जिसमें वाराणसी टेंट व्यवसाययी एसोसिएशन के महामंत्री भीम सिंह ने बताया कि विगत छह माह से हमारा व्यापार बिलकुल बंद है। भीम सिंह ने बताया कि लगन के वक्त नवंबर और दिसंबर में जो हमारी बुकिंग है या होगी उसकी कोई गाईडलाइन सरकार ने नहीं दी है, जिससे बुकिंग करने वालों को और हमे भी काफी दिक्कत हो रही है।

उन्होंने कहा कि‍ सरकार ने अभी की गाईडलाइन में 21 सितंबर के बाद से शादी समारोह में सिर्फ 100 लोगों के सम्मिलित होने का गाईडलाइन दिया है, पर सिर्फ 100 लोगों से हमारे कारिगरों का भी खर्चा नहीं निकल सकता है। उन्होंने बताया कि हम लोगों ने हमारी समस्याओं के संदर्भ में पीएम कार्यालय में भी ज्ञापन दिया है, पर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

टेंट व्यवसायियों ने मांग की है कि सरकार उनके लि‍ये अलग से गाईडलाइन जारी करें ताकि टेंट व्यवसायी नवंबर, दिसंबर की बुकिंग कर सकें। टेंट व्यवसायियों की मांग है कि उनके लॉन के हिसाब से कम से कम 50 प्रतिशत लोगों को आने कि अनुमति दी जाए, जिससे उनका और उनके कारिगरों का खर्च निकल सके।

इसके अलावा टेंट व्यवसायियों ने मांग की है कि कोरोना काल के चलते टेंट हाउस पर जीएसटी 18% से घटा कर 5 % किया जाए। भीम सिंह ने बताया कि वाराणसी टेंट हाउस व्यवसायी 8 सितंबर को शांतिपूर्ण तरीके से मलदहिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा से जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी को ज्ञापन देंगे।

Post a Comment

0 Comments