ज़िले में रोग संबंधित और दवा छिड़काव के लिए DM ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर

ज़िले में रोग संबंधित और दवा छिड़काव के लिए DM ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर
हसन आरिफ़ जाफ़री
वाराणसी। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने मंगलवार को कैम्प कार्यालय पर जिला स्वास्थ्य समिति एवं संचारी रोग की रोकथाम सम्बंधी बैठक की, जिसमें डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि रोग से सम्बंधित जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर और दवा के छिड़काव कराने की सुविधा प्राप्त करने के लिए भी अलग हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाय।

डीएम ने जिले में संचारी रोग नियंत्रण के लिए नगर निगम शहरी क्षेत्र में और पंचायतीराज विभाग की रैपिड टीमें बनाये जाने का निर्देश दिया। ये टीमें वार्डवार एवं ग्रामवार प्रतिदिन घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोगों के बारे में बतायेंगी, मरीजों की खोज / चिन्हित करेंगी, दवा देगी और सही इलाज के लिए जानकारी देंगी।

टीमों के द्वारा सर्विलांस के कार्य को सघन अभियान के रूप में करना है। इस दौरान पाये गये मरीजों से सम्बंधित जानकारी कोविड-19 के सर्विलांस की तर्ज पर मरीजवार संकलित एवं एकत्रित की जायेगी। इस अभियान में मलेरिया, डेंगू, कालाजार, चिकेन गुनियां, दिमागी बुखार तथा फाइलेरिया आदि के मरीज चिन्हित किये जायेंगे।

डीएम ने संबंधित अधिकारियों को सरकारी एवं प्राइवेट सभी अस्पतालों को पत्र भेजने का निर्देश दिया कि सभी अस्पताल मरीजवार पूरी सूचना प्रतिदिन उपलब्ध करायेंगे। इसके साथ ही उन्होंने सर्विलांस के कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को ट्रेंनिंग देकर सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार करने का निर्देश दिया।

आशाओं द्वारा घरों में जाकर रोग फैलने में सहायक कारणों को बताना और यदि घर में मच्छरों के पनपने के गंदगी आदि मिले तो उनको नष्ट कराने का कार्य कराना सुनिश्चित किया जायेगा। डीएम ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि स्कूलों के आन लाइन क्लासेस चल रहे हैं, संचारी रोगों अभियान की जानकारी भी बच्चों और अभिभावकों तक पहुंचायें।

उन्होंने अभिभावकों और शिक्षकों का व्हाट्स एप ग्रुप बना कर बीमारी से सम्बंधित जागरूकता फैलाने का निर्देश। जनपद में सर्विलांस टीमें, घरों में कूलर में पानी इकट्ठा रख कर छोड़ने, कबाड़, पुराने टायर आदि ऐसे सामान पाये जाने पर जिसमे पानी इकट्ठा हो और मच्छर पनपते हैं रुपये 100/- जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया है।

अभियान के दौरान मरीज चिन्हित होने पर उसके साथ ही परिवार और आसपास भी जांच/ परीक्षण करने और रोग फैलने के कारणों का भी पता लगाया जायेगा। डीएम ने हेल्थ और वेलनेस सेंटर को पूरी क्षमता से कार्य करने का निर्देश देते हुए कहा कि जो 86 सब सेंटर का निर्माण किया जाना है। उसे दिसम्बर 2020 तक पूरा करा लिया जाए।

बैठक में डीएम ने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम कार्यक्रम के अन्तर्गत टीबी वर्कर को मोबिलाइज़ करने और अधिक से अधिक टीबी के मरीज चिन्हित कर उन्हें दवा देकर इलाज करने का निर्देश दिया। इलाज करा रहे मरीजों का फालोअप नियमित रूप से किया जाये जिससे मरीज नियमानुसार दवा लेता रहे।

बैठक में सेवापुरी में क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि 7 से 17 सितम्बर तक 16 मरीज पाये गये, जिनको दवा दी जा रही है इस पर जिलाधिकारी द्वारा और सघन अभियान चला कर अधिक से अधिक मरीज चिन्हित किए जाने का निर्देश दिया, जिससे कोई भी टीबी ग्रसित इलाज से वंचित न रह जाये।

Post a Comment

0 Comments