सादगी के साथ मनाया गया हज़रत हमज़ा चिश्ती र.अ का 545वां उर्स मुबारक

सादगी के साथ मनाया गया हज़रत हमज़ा चिश्ती र.अ का 545वां उर्स मुबारक

जौनपुर यूपी
अजवद क़ासमी

जौनपुर- शिराज़-ए-हिन्द जौनपुर के विभिन्न क्षेत्रों में असंख्य उलामा,सूफिया दफ़न हैं जिनका उर्स बड़ी अक़ीदत व मोहब्बत के साथ हर वर्ष मनाया जाता है उन्हीं में से एक नाम है हज़रत हमज़ा चिश्ती र.अ का जिनका उर्स मुबारक हर वर्ष के भाँति इस वर्ष भी शुक्रवार को विशेषरपुर पंचहटिया स्थित दरगाह पर बड़ी अक़ीदत के साथ और कोविड 19 के दृष्टिगत प्रशासन की गाइडलाइंस के अनुसार सादगी के साथ मनाया गया।
उर्स मुबारक का आग़ाज़ तिलावत ए क़ुरआन से मौलाना नसीम रज़ा जौनपुरी ने किया फ़ज्र नमाज़ के बाद मज़ार पर क़ुल शरीफ़ पढ़ा गया उसके बाद शान मोहम्मद रहीमी व अरशद क़ुरैशी की सरपरस्ती में पूरे अक़ीदत के साथ मज़ार पर चादर पोशी की गई।
उक्त अवसर पर अरशद क़ुरैशी ने कहा कि हज़रत हमज़ा चिश्ती र.अ के उर्स मुबारक में उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि भारत के कोने-कोने से अक़ीदतमंद उर्स मुबारक में आते हैं मगर इस बार कोविड 19 के कारण दरगाह कमेटी ने न तो कोई पोस्टर,बैनर और न ही किसी प्रकार की सूचना दी थी जिसके कारण सिर्फ़ जनपद के लोग ही उर्स मुबारक में शामिल हुए हैं और प्रशासन द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार 8 बजे सुबह ही पूरे दरगाह परिसर को खाली करा दिया गया और दूसरे सभी प्रोग्राम स्थगित कर दिये गए क्योंकि इस महामारी से हमें अपने आपको और जनता का भी बचाव करना है। और शासन-प्रशासन की गाइडलाइंस का पालन करना भी अति आवश्यक है।
जनपद से आये हुए अक़ीदतमंदों ने मज़ार पर चादर पोशी व गुलपोशी करके अपनी मुरादें माँगी दरगाह कमेटी के ओर से ज़ायरीनों के लिये शीरनी का व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर पुलिस प्रशासन की तरफ़ से भी चाक-चौबंद व्यवस्था देखने को मिली।

अंत में देश में अमन व अमन क़ायम रखने के लिये और इस महामारी से निजात पाने के लिये दुआएं भी मांगी गई आभार अरशद क़ुरैशी व शमशेर क़ुरैशी ने व्यक्त किया। उर्स शमशेर क़ुरैशी,शान मोहम्मद रहीमी,शकील मंसूरी,अज़मत अली,ज़हीर अहमद,नसीम क़ुरैशी,मोहम्मद फ़ारूक़,मोहम्मद सगीर क़ुरैशी,दानिश क़ुरैशी,नौशाद क़ुरैशी,आलम राईनी,समीर हसन आदि के देख-रेख में सकुशल सम्पन्न हुआ।

Post a Comment

0 Comments