चाइना से विवाद के बाद मोबाइल और लैपटॉप बाजार पड़ा फीका

चाइना से विवाद के बाद  मोबाइल और लैपटॉप बाजार पड़ा फीका

प्रयागराज। चाइना से तनातनी और ऑनलाइन कारोबार से मोबाइल एवं लैपटॉप का बाजार पूरी तरह से बेजार हो गया है। इन इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बिक्री पहले से घटकर करीब 20 से 25 फीसद पर आ गई है। इन चीजों की बाजार में बिक्री बेहद कम होने से कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

घट गई चीन के मोबाइल और लैपटॉप की डिमांड

चाइना से विवाद के बाद वहां के मोबाइल और लैपटॉप की डिमांड कम हो गई। इससे कोरियन और अमेरिकन उत्पादों को बाजार में जगह बनाने का मौका मिला। लेकिन इन उत्पादों की कीमत चाइनीज सामानों की तुलना में ज्यादा होने से मोबाइल और लैपटॉप का बाजार गिरने लगा। रिटेल बाजार में गिरावट की एक और खास वजह ऑनलाइन कारोबार भी माना जा रहा है। पहले प्रतिदिन लगभग 8 से 10 करोड़ रुपए का इन उत्पादों का कारोबार होता था लेकिन, अब यह घटकर करीब 2 से ढाई करोड़ रुपए पर सिमट गया है।

महंगे उत्पादों को ग्राहक कर रहे ऑनलाइन खरीदारी

एक लाख से ऊपर के मोबाइल जिन्हें खरीदने हैं, वह लोग ज्यादातर मोबाइल ऑनलाइन खरीद रहे हैं। व्यापारियों का दावा है कि रिटेल बाजार में 10 फ़ीसद भी ग्राहक नहीं रह गए हैं।

ऑनलाइन खरीदारी से और रिपेयरिंग पार्टस की कमी से रिटेल कारोबार धराशाई

इलाहाबाद मोबाइल डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन गुप्ता ने बताया कि महंगे प्रोडक्ट कस्टमर ऑनलाइन खरीद रहे हैं। चाइनीज विवाद, इंटरनेट पर उपलब्ध उत्पादों की भरमार एवं कीमत की वजह से रिटेल बाजार धराशाई हो गया है। मोबाइल और लैपटॉप की रिपेयरिंग पार्ट्स की पहले कमी थी लेकिन अब वह धीरे-धीरे खत्म हो गई है।

Post a Comment

0 Comments