बिहार में दूसरे चरण का मतदान शुरू,94 सीटों पर फैसले का वक्‍त

बिहार में दूसरे चरण का मतदान शुरू,94 सीटों पर फैसले का वक्‍त

पटना। 17वीं विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में आज मंगलवार को  17 जिलों के 94 सीटों पर मतदान  होना है। कुल 2 करोड़ 86 लाख 11 हजार 164 मतदाता 1463 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। इनमें 146 महिला प्रत्‍याशी भी चुनावी जंग कर रही हैं।  यह जानना राेचक है कि 2010 में दूसरे चरण के विधान सभा चुनाव में  52.09 प्रतिशत और 2015 में 56.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 94 में से 86 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। आठ सीटों पर जिनमें मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारु व साहेबगंज, दरभंगा जिले की कुशेश्वरस्थान व गौाड़ाबौराम, खगडिय़ा के अलौली व बेलदौर और वैशाली जिले की राघोपुर सीट शामिल हैं, यहां सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा । दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए कुल 41 हजार 362 बूथ बनाए गए हैं।

पूरे देश की निगाहें बिहार में कोरोना काल में हो रहे सबसे बड़े चुनाव पर टिकी है।  हम आपके लिए लाए हैं मतदाताओं के जोश , उत्‍साह, उनके बदलते मूड की बोलती हुई तस्वीरों के साथ मतदान की अहम सूचनाएं । बिहार में हो रहे मतदान की रंग-‍बिरंगी आकर्षक झलकियां देखें यहां :

सीतामढ़ी में मतदान को लेकर लोगों में उत्‍साह है। बूथों पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मतदाता कतारबद्ध हो रहे हैं।

फुलवारीशरीफ में घूंघट में निकलीं दुल्‍हनें । उत्‍साह से कतार में खड़ी होकर कर रहीं मतदान । मतदानकर्मी भी अलर्ट मोड में । मतदाताओं को को‍विड-19 के प्रति सुरक्षा का निर्देश दे रहे हैं ।

राज्यपाल ने पटना के दीघा विधानसभा क्षेत्र में राजभवन काॅलोनी परिसर स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय, मतदान केन्द्र पर ठीक 07:01 मिनट पर मतदान किया। उन्‍होंने ज्‍यादा से ज्‍यादा संख्‍या में लोगों से घरों से निकलकर मतदान करने की अपील की।
उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी कुम्‍हरार विधानसभा क्षेत्र में राजेंद्र नगर में रोड नंबर 5 के मतदान केंद्र से अपना वोट डालकर निकलते हुए।

जमुई के मतदान केंद्र पर लोजपा प्रमुख  चिराग  पासवान अपना वोट डालने के लिए कतार में खड़े इंतजार कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पांच साल में एक बार यह मौका आता है , जब हम अपने मताधिकार का प्रयोग कर सही जनप्रतिनिधि चुनते हैं। अभी चूकें तो पूरे पांच साल इंतजार करना पड़ता है। इसलिए सब लोग चुनें और सही चुनें।

मुजफ्फरपुर के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र मीनापुर में भी बड़ी संख्‍या में लोग मतदान करने मतदान केंद्रों पर पहुंचे। महिलाओं में भी उत्‍साह देखते ही बन रहा है। हालांकि मुजफ्फरपुर के सभी विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आ रही है। मीनापुर में सबसे अधिक ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत है। सभी जगह ईवीएम बदला जा रहा है।

वैशाली के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र के बिदुपुर के 181 और 60(क) मतदान केंद्रों पर ईवीएम  खराब होने से 55 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान। मतदाताओं की लंबी कतार लगी है।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों तेज प्रताप यादव और तेजस्‍वी यादव के राघोपुर और हसनपुर सीट पर कड़ा मुकाबला है।

जानें एक नजर में

किसके कितने प्रत्याशी

महागठबंधन

राजद - 56

कांग्रेस - 24

माकपा - 4

भाकपा - 4

माले - 6

राजग (एनडीए)

भाजपा - 46

जदयू - 43

वीआइपी - 5

अन्य

लोजपा : 52

रालोसपा : 36

बसपा : 33

राकांपा : 29

--

2015 में यह था नतीजा

राजद : 33

जदयू : 30

भाजपा : 20

कांग्रेस : 07

लोजपा : 02

माले : 01

निर्दलीय : 01

दूसरे चरण का चुनाव भाजपा के लिए सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण  माना जा रहा है। दूसरे चरण में पार्टी के पांच पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष, वर्तमान अध्‍यक्ष, 20 मौजूदा विधायकों और एक पूर्व एमपी की प्रतिष्‍ठा दांव पर है। इस चरण में भाजपा के तीन बागी विधायकों ने भी पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी है।

यहां हो रहा मतदान

पटना की नौ, पश्चिम चंपारण की तीन, पूर्वी चंपारण की छह, शिवध्‍हर की एक, सीतामढ़ी की तीन, मधुबनी की चार, दरभंगा की पांच, मुजफ्फरपुर की पांच, गोपालगंज की दह, सिवान की आठ, सारण की 10, वैशाली की छह, समस्तीपुर की पांच, बेगूसराय की सात, खगडिय़ा की चार, भागलपुर की पांच व नालंदा की सात सीट ।

Post a Comment

0 Comments