प्रदेश में शिशु मृत्यु दर एक चुनौती,हम कम करने में सफल:योगी आदित्यनाथ

प्रदेश में शिशु मृत्यु दर एक चुनौती,हम कम करने में सफल:योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदेश को मबजूती प्रदान करने के एक और अभियान का आगाज किया। यहां पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने विशेष टीकाकरण अभियान के साथ सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान और गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में शिशु मृत्यु दर आज भी हम सबके सामने एक बड़ी चुनौती है। इसके बावजूद हमें पहले की तुलना में इसमें काफी बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि देश के साथ ही राज्यों में नियमित टीकाकरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहद महत्वाकांक्षी अभियान का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिशु मृत्युदर के साथ ही क्षय रोग को भी लेकर विशेष चिंता व्यक्त की है।

उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने का विशेष अभियान हर जरूरतमंद तक पहुंचे। अब हम आयुष्मान मित्रों की जवाबदेही तय करें कि वह हर एक ग्राम पंचायत के कम से कम 10 परिवारों को चिन्हित कर गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराएं और गांव के एक-एक परिवार को उससे जोडऩे की प्रक्रिया प्रारंभ करें। उनके साथ इस दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह तथा मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी भी थे।  


Post a Comment

0 Comments