श्रम विभाग में अफसर और कर्मी कंप्यूटर कॉल पर करेंगे बात,स्मार्ट वर्किंग से निपटाएंगे सारे काम

श्रम विभाग में अफसर और कर्मी कंप्यूटर कॉल पर करेंगे बात,स्मार्ट वर्किंग से निपटाएंगे सारे काम

कानपुर। अब श्रम विभाग में अफसर व कर्मी एक दूसरे से कंप्यूटर कॉल पर बात करने लगे हैं। विभाग में निजी कंपनी के लेटेस्ट वर्जन ई-65-ई का उपयोग शुरू हो गया और पूरे दफ्तर को ऑनलाइन कर दिया गया है। न तो किसी अफसर को दूसरे अफसर के पास पत्र लेकर जाने की जरूरत होगी और न ही अन्य किसी काम से जाना पड़ेगा। अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही सभी अफसर और कर्मचारी एक दूसरे कनेक्ट रहेंगे।

श्रम विभाग में आॅनलाइन वर्क शुरू होने से अब अफसर और कमचारी कंप्यूटर पर पत्र को देख सकेंगे, रिमार्क कर सकेंगे और एप्रूव कर सकेंगे। वहीं सबसे बड़ा फायदा, कि इस वर्किंग सेकोरोना संक्रमण का खतरा बिल्कुल नहीं रहेगा। साथ ही अफसरों का दावा है कि वर्किंग स्मार्ट होने से एक हफ्ते का काम एक घंटे में हो जाएगा। बानगी के तौर पर देखें तो अगर कोई विभागीय अफसर जरूरी मीटिंग के चलते दिल्ली या किसी अन्य स्थान पर हैं तो वह वहां से भी अपना काम कर सकेंगे। जबकि कार्यालय में घंटों चलने वाली रोजाना बैठकों की समस्या भी अब खत्म हो जाएगी।

सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक लॉग इन जरूरी

श्रमायुक्त कार्यालय में सभी अफसरों व कर्मियों को अपने सिस्टम पर सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक लॉगइन रहना होगा। उन्हें किसी भी समय कंप्यूटर कॉल से कनेक्ट किया जा सकता है। कार्यालय में फिलहाल एक निजी कंपनी के सॉफ्टवेयर संबंधी 25 लाइसेंस लिए गए हैं।

श्रमायुक्त कार्यालय में अफसर व कर्मी स्मार्ट वर्किंग कर सकें, उसके लिए इस नई तकनीक का प्रयोग सभी करेंगे। इससे समय की बचत होगी और बेवजह की भागदौड़ से सभी बच सकेंगे फिलहाल कार्यालय को ऑनलाइन कर दिया है, धीरे-धीरे इसे जिला स्तर पर भी क्रियान्वित करेंगे।

Post a Comment

0 Comments