डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान हैं कद्दू के बीज, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान हैं कद्दू के बीज, ऐसे करें सेवन

नई दिल्ली। आधुनिक समय में सेहतमंद किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए सही दिनचर्या, संतुलित आहार और तनाव मुक्त ज़िदंगी जरूरी है। अगर इसमें लापरवाही बरतते हैं, तो कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें मोटापा, डायबिटीज, बालों की समस्या और अनिद्रा आदि शामिल हैं। जबकि डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है। इस बीमारी में दवा के साथ परहेज की विशेष जरूरत पड़ती है। विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने से होती है। इसके अतिरिक्त डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं और अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज को जोड़ सकते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज रोग में आराम मिलता है। कई शोध में इसका खुलासा हो चुका है कि कद्दू के बीज डायबिटीज में फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं-

Researchgate.net पर छपी एक लेख के अनुसार, कद्दू के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है। चूहों पर किए शोध से पता चला है कि इसके बीज के सेवन से डायबिटीज रोग में लाभ मिल सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, जिंक, मैग्नीशियम और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो न केवल डायबिटीज, बल्कि दिल की बीमारियों, मोटापे, बालों की परेशानियों और अनिद्रा में दवा की तरह काम करते हैं। सेहतमंद रहने के लिए आप कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं।

कैसे करें सेवन

कद्दू के बीज को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो रोस्ट कर स्नैक में सेवन कर सकते हैं। साथ ही कद्दू के बीज को सूप में डालकर भी सेवन किया जा सकता है। कई लोग कद्दू के कच्चे बीज को भी खाने की सलाह देते हैं। आप सब्जी में भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Post a Comment

0 Comments