कोई इंसान नही सोएगा भूखा,सिख समाज ने 10 रूपए का देगा भरपेट भोजन

कोई इंसान नही सोएगा भूखा,सिख समाज ने 10 रूपए का देगा भरपेट भोजन 

अज़हर अब्बास

सुलतानपुर

शहर में अब कोई भूखा नही सोएगा। जी हां! ये जुमला नही, हकीकत है। दरअस्ल जिले के सिख समाज ने इसका बीड़ा उठाते हुए अब 10 रूपए में भरपेट भोजन देने की घोषणा अपने प्रथम गुरु श्री गुरुनानक देव के प्रकाशोत्सव पर किया है।


श्री गुरुनानक देव के प्रकाशोत्सव पर शपथ ली 

जिले के शहर स्थित पंजाबी कालोनी में स्थापित गुरुद्वारे से जुड़े सुदीप पाल सिंह ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते इस बार गुरुद्वारे की ओर से लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई थी। उसी दौरान ये बातें सामने आई कि आज भी बहुत सारे इंसान हैं जो गुरबत में भूखे पेट सो जा रहे। ऐसे में गुरुद्वारा कमेटी ने फैसला किया कि प्रथम गुरु श्री गुरुनानक देव के प्रकाशोत्सव पर शपथ ली जाएगी कि अब शहर में हर दिन 10 रूपए में लोगों को भरपेट खाना दिया जाएगा।


श्मशान और कब्रिस्तान तक शव ले जाने के लिए मुफ्त में देंगे वाहन


सुदीप पाल सिंह ने आगे बताया कि शहर में इसके लिए एक से दो जगहे चिंहित की जा रही है, जहां स्टाल लगाकर खाना खिलाने का प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने ये भी बताया कि कोरोना काल समाप्त होते ही ये पहल शुरू कर दी जाएगी। सुदीप बताते हैं कि पिछले दो सालों से जिला अस्पताल में मरीजों और तीमारदारों को हर बृहस्पतिवार को निःशुल्क खाना वितरित किया जा रहा। एक बार में करीब 250 लोगों को हमारे समाज द्वारा खाना वितरित किया गया। लेकिन इधर कोरोना के चलते उसे बंद किया गया है। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि शव को श्मशान या कब्रिस्तान ले जाने के लिए निःशुल्क वाहन भी सिख समाज देगा।


शिया धर्म गुरू ने सिख समाज के इस नेक काम की किया सराहना 


वहीं सिख समाज के इस नेक काम की सराहना भी लोगों में शुरू हो गई है। शियाने हैदरे कर्रार वेलफेयर एसोसिशन सुलतानपुर के संरक्षक एवं शिया धर्म गुरू मौलाना कल्बे हसनैन ख़ावर ने कहा कि सिख भाइयों की ये पहल काबिले तारीफ है। गुरूनानक जी ने ही सबसे पहले हिंदुस्तान में लंगर प्रथा की शुरुआत की। यही वजह है कि आज सिख भाई हर दिन भूखों का पेट भरता है, और गुरूद्वारे में पहुंचने वाला कोई इंसान भूखा नही लौटता।

Post a Comment

0 Comments