इस भारतीय मूल के उद्योगपति की 2 अरब डॉलर की कंपनी बिकी मात्र 73 रुपये में,जानिए क्या रहा कारण

इस भारतीय मूल के उद्योगपति की 2 अरब डॉलर की कंपनी बिकी मात्र 73 रुपये में,जानिए क्या रहा कारण

नई दिल्ली। यूएई बेस्ड भारतीय मूल के कारोबारी बीआर शेट्टी की कंपनी फिनाब्लर पीएलसी  (Finablr Plc) को अपना कारोबार इजराइल-यूएई कंसोर्टियम को केवल एक डॉलर (73.52 रुपये) में बेचना पड़ रहा है। शेट्टी की कंपनियों पर अरबों डॉलर का कर्ज है। साथ ही उनकी कंपनी के खिलाफ फर्जीवाड़े की जांच भी की जा रही है। यही कारण है कि फिनाब्लर का कारोबार मात्र 73 रुपये में बिक रहा है।

साल 2019 में ही शेट्टी की कंपनियों के शेयरों पर स्टॉक एक्सचेंजों में कारोबार करने को लेकर रोक लग गई थी। कंपनियों की साख समाप्त हो जाने से कोई भी उनमें निवेश करने को तैयार नहीं था। ऐसे में दो देशों के बीच बने कंसोर्टियम ने इस कंपनी को लेने का निर्णय लिया है। पिछले साल दिसंबर महीने में फिनाब्लर के कारोबार की की मार्केट वैल्यू 1.5 बिलियन पाउंड (2 बिलियन डॉलर) रह गई थी, जबकि उस पर एक अरब डॉलर का कर्ज बताया जा रहा था।

फिनाब्लर ने ग्लोबल फिनटेक इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग (GFIH) के साथ एक समझौते की घोषणा की है। जीएफआईएच को फिनाब्लर पीएलसी लिमिटेड अपनी सारी संपत्ति बेच रही है।  जीएफआईएच इजरायल के प्रिज्म ग्रुप की सहयोगी कंपनी है। प्रिज्म ग्रुप ने लेन-देन के संबंध में अबू धाबी के रॉयल स्ट्रेटेजिक पार्टनर्स (Royal Strategic Partners) के साथ एक कंसोर्टियम का गठन किया है।

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, बीआर शेट्टी 70 के दशक में केवल आठ डॉलर लेकर यूएई गए थे और वहां बतौर मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव अपना करियर प्रारंभ किया था। शेट्टी ने 1970 में एनएमसी हेल्थ की शुरुआत की। उन्होंने हेल्थकेयर इंडस्ट्री में काफी पैसे बनाए थे। इसके बाद उन्होंने साल 1980 में यूएई एक्सचेंज की शुरुआती की। यूएई एक्सचेंज, फिनाब्लर, यूके की एक्सचेंज कंपनी ट्रैवलेक्स और अन्य पेमेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर साल 2018 में सार्वजनिक हुई थी।

Post a Comment

0 Comments