जिनके कंधो पर है पढ़ाई की ज़िम्मेदारी,उन कंधो ने उठाया जिम्मा, जिम्मेदार मौन

जिनके कंधो पर है पढ़ाई की ज़िम्मेदारी,उन कंधो ने उठाया जिम्मा, जिम्मेदार मौन

अज़हर अब्बास

सुलतानपुर


ठंड शुरू होते ही सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के समस्त जिलों के जिम्मेदारों को रैन बसेरा आदि में जाकर जरूरतमंदों के मदद के निर्देश दिए थे। जिले के जिम्मेदार अधिकारियों ने फौरी तौर पर औपचारिकता निभाकर खुद को बंगले में कैद कर लिया। ऐसी दशा में समाज के वो युवा आगे आए जिनकी पीठ पर किताबों का बस्ता था, उन्होंने खाली कंधो पर भोजन और गर्म कपड़ो का बैग लादा और निकल पड़े जरूरतमंदों की मदद के लिए।

जी हां; इधर कुछ दिनों में मौसम ने करवट बदल लिया है। सुबह और शाम कड़ाके की ठंड हो रही। तापमान में उतार चढ़ाव लगा है। कोविड काल के चलते सरकार की गाइडलाइन और प्रदेश में लागू धारा 144 के चलते घूमते फिरते आम आदमी जरूरतमंदों की जो मदद कर देता था उस पर भी ब्रेक लग गया है। इस बात को भांप कर अभिषेक सिंह अपने कुछ साथियों के साथ आगे आए। उन्होंने भूखों को अपने हाथों से भोजन कराने और गरीब को गर्म कपड़े मुहैया कराने का बीड़ा उठाया। 


अभिषेक सिंह ने बताया कि नर सेवा ही नारायण सेवा है, इन पंक्तियों को हम लोग चरितार्थ करने लगे हैं। सर्द भरी रात में हम और हमारे युवा साथी अपने साथ में भोजन और गर्म कपड़े लेकर नगर में निकल रहे हैं और लावारिस विक्षिप्त जरूरतमन्द लोगो को गर्म कपड़े एवं भोजन दे रहे हैं। प्रतिदिन अपनी टीम सूरज, मुकेश, निर्मल, प्रदीप के साथ नगर में निकलकर लोगो को गर्म कपड़े दे रहे है और भोजन करा रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments