इंश्योरेंस कंपनी का अधिकारी बनकर करोड़ों की ठगी-गिरफ्तार,जानिए पूरा मामला

इंश्योरेंस कंपनी का अधिकारी बनकर करोड़ों की ठगी-गिरफ्तार,जानिए पूरा मामला

लखनऊ। इंश्योरेंस कंपनी का अधिकारी बनकर लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले जालसाज को एसटीएफ और पीजीआइ थाने की पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। मूल रूप से रायबरेली के सलोन सिरसिरा गांव निवासी राजकुमार उर्फ राहुल गणेश नगर मंडावली दिल्ली में रहता था। आरोपित के पास से एक लाख ग्राहकों का डेटा भी बरामद किया गया है।

एसटीएफ के मुताबिक वृंदावन कॉलोनी निवासी नीरज पांडेय से आरोपित ने आदित्य बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का अधिकारी बन कर बात की थी, इसके बाद लोन दिलाने का लालच देकर उनसे मोटी रकम हड़प ली थी। इस संबंध में पीजीआइ थाने में पीड़ित ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वर्ष 2013 में वह नेटएम्बिट कंपनी में टेलीकॉलर की नौकरी करता था, जहां पर उसने इंश्योरेंस कंपनियों के कस्टमर को फोन करने का तरीका सिखा था।

आरोपित ने वर्ष 2015 में नौकरी छोड़ दी थी और सेक्टर 16 नोएडा में अपना कॉल सेंटर खोल दिया था। इसके बाद उसने विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के डाटा अवैध रूप से हासिल कर लिए और वर्ष 2018 में उसने एलआइपी सर्विसेज व आरएस सर्विसेज नाम की दो कंपनियां बनाई। आरोपित ने आदित्य बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के एक लाख ग्राहकों का डाटा खरीद लिया। इसके लिए उसने एक हैकर को रुपये भी दिए थे। आरोपित ग्राहकों को फोन व वाट्सएप कर लोन दिलाने व बीमा में बोनस दिलाने का झांसा देता था। इसके बाद विभिन्न मदों में रुपये जमा करा लेता था।

आदित्य बिड़ला सनलाइफ इंश्योरेंस कंपनी में फ्राड कंट्रोल एवं कंप्लायंस मैनेजर निखिल छाबड़ा ने एसटीएफ से शिकायत की थी। इसके बाद एसटीएफ ने पड़ताल शुरू की थी। पुलिस ने आरोपित के पास से बड़ी मात्रा में फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं। आरोपित राजकुमार ने अपने घर में ही कॉल सेंटर खोला था। यही नहीं आरोपित ने फर्जी आइडी बना ली थी, जिसके जरिए उसने कई बैंकों में खाते खुलवाए थे। पुलिस आरोपित के अन्य साथियों के बारे में पता लगा रही है। आरोपित के पास से मोबाइल फोन, लैपटॉप, फर्जी दस्तावेज समेत अन्य सामान भी बरामद किए गए हैं।  


Post a Comment

0 Comments