गुजरात माडल की तर्ज पर हो पूर्वांचल का विकास:राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव

गुजरात माडल की तर्ज पर हो पूर्वांचल का विकास:राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव

गोरखपुर। गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित पूर्वांचल का सतत विकास, मुद्दे, रणनीतियां एवं भावी दिशा विषयक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि पूर्वांचल में विकास की गति तेज करने के लिए गुजरात माडल के अनुसरण की आवश्यकता है। उसी माडल से गरीबों की आवास संबंधी समस्या का समाधान हो सकता है।

उन्होंने अधिग्रहीत भूमि के सुनिश्चित उपयोग, भूमि संबंधी विवादों का निपटारा, किराएदार के संबंध में लीज का पुनर्मूल्यांकन, प्लास्टिक के उन्मूलन, नगर निगम में गोशालाओं के निर्माण और जैविक खेती जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि नगर पालिका और नगर निगम को आत्मनिर्भर बनाने एवं राजस्व के स्रोतों को बढ़ाने पर बल देना होगा। उन्होंने विभाग की योजनाओं के सतत मूल्यांकन एवं नवीन योजनाओं के निर्माण का भी सुझाव दिया। प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार ने विभागीय उपब्धियों पर चर्चा की। थम्मासत विश्वविद्यालय बैंकाक के प्रो. भारत दहिया वर्तमान वस्तुस्थिति, विकास की संभावनाओं एवं शहरी विकास हेतु भावी रणनीतियों पर चर्चा की। जामिया मीलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के डा. प्रवीण पाठक, नाइलिट के निदेशक डा. एकेडी द्विवेदी ने भी शहरी विकास की संभावनाओं पर मंथन किया। सत्र ही सहायक अध्यक्षता प्रो. एनके राना ने की।

परिवहन, टेलीकाम व आइटी उद्योग पर हुआ विमर्श

सेवा क्षेत्र के आठवें सत्र में पूर्वांचल की परिवहन व्यवस्था, बैंकिंग और टेलीकॉम व आइटी उद्योग पर गहन विमर्श हुआ। सत्र की अध्यक्षता माननीय परिवहन एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री अशोक कटारिया और सह-अध्यक्षता डा0 शरद चंद्र श्रीवास्तव ने की। सत्र को संबोधित करते हुए परिवहन विभाग के विशेष सचिव डा. अखिलेश कुमार मिश्रा ने विभागीय उपब्धियों की जानकारी दी और पूर्वांचल में परिवहन विकास का रोडमैप प्रस्तुत किया। टाटा मोटर्स लखनऊ के सैयद मसूद ने विद्युत चालित वाहनों के प्रयोग की आवश्यकता पर बल देते हुए इसके विकास के संबंध में सुझाव प्रस्तुत किया।

आइसीएटी गुड़गांव के आशीष कुमार ने वाहन निरीक्षण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने पर अपना सुझाव दिया। डा. मनीष हिंदवी ने पूर्वांचल के विकास में संस्थागत वित्त की भूमिका विषय पर अपना व्याख्यान दिया। रिलायंस जिओ दिनेश तिवारी और शिक्षाविद् एस नारायण टेलीकाम और आइटी क्षेत्र में विकास की संभावनाओं पर अपना विचार रखा। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के रोहित तिवारी ने पूर्वांचल में दिहाड़ी मजदूरों की समस्या की ओर सबका ध्यान दिलाया।

Post a Comment

0 Comments