थाना खुटहन पुलिस व सर्विलांस की सयुक्त टीम ने घर से गायब तीन किशोरियों को मात्र 10 घण्टे के अंदर सकुशल किया बरामद-

रिशु अग्रहरी

जौनपुर- थाना खुटहन पर दिनांक 12.01.2021 को समय करीब रात्रि 10 बजे सूचना प्राप्त हुई कि घर से विद्यालय के लिए निकली तीन लड़किया विद्यालय नहीं पहुंची और अभी तक वापस घर नहीं आई है। इस सूचना पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तत्परता से खोजबीन शुरू किया। परिजनों से बच्चियों के सम्बन्ध में जानकारी की गई तो ज्ञात हुआ कि एक लड़की के पास मोबाइल है। मोबाइल नम्बर को सर्विलांस सेल को आवश्यक कार्यवाही हेतु भेजा गया। रात्रि के करीब 10.30 बजे सर्विलेंस सेल को मोबाइल की लोकेशन कानपुर प्राप्त हुई, पुनः मोबाइल बन्द हो गया। पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा तत्काल पुलिस की एक टीम को कानपुर व एक टीम को दिल्ली इस शक पर रवाना किया गया कि कही बच्चियाँ दिल्ली तो नही जा रही है। सर्विलांस सेल को सुबह करीब 07.30 बजे मोबाइल फोन की लोकेशन एक बार पुनः आगरा के पास प्राप्त हुई। जौनपुर पुलिस द्वारा प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए आगरा व नोएड़ा कमिशनरेट पुलिस से सम्पर्क कर यमुना एक्सप्रेसवे पर कानपुर से जाने वाली सभी बसों के सघंन तलाशी करवाने हेतु बताया गया। जौनपुर पुलिस ने नोएडा पुलिस की मदद से मात्र 10 घण्टे में ही तीनों लड़कियो  को सकुशल बरामद कर  लिया गया। लड़कियों से पूछताछ पर पता चला कि लड़किया स्वेच्छा से  घर निकली थी, वे अपने सपने साकार करने के लिए मुम्बई जा रही थी। लड़कियों के पास मात्र ढ़ाई हजार के करीब रुपया था, उनका कहना था कि उनके घर वाले बार-बार उन्हें पढ़ाई के लिए कहते थे, उन्हें लगा कि घर जौनपुर रहकर अपने सपने साकार नही कर पाएगी मुम्बई आधुनिक शहर है वहाँ जाकर वे अपने सपने साकार कर सकती है। तीनों लड़कियों को वापस लाकर, उनका बयान दर्ज व मेड़िकल करवा कर परिजनों को सुपुर्द किया जायेगा। पुलिस के लिए यह एक चुनौती पूर्ण प्रकरण था, परन्तु श्री राजकरन नय्यर पुलिस अधीक्षक जौनपुर के निर्देशन व कुशल मार्गदर्शन में खुटहन पुलिस व सर्विलांस सेल की टीम ने मात्र 10  घण्टे के अन्दर लड़कियों को सकुशल बरामद किया गया।
पुलिस अधीक्षक जौनपुर का अभिभावकों एवं बच्चों को संदेश.........
आप सभी अभिभावक इस तक तकनीकी युग में अपने बच्चों को तकनीकी उपकरण दे रहे हैं लेकिन इस बात का जरूर ध्यान दें आपका बच्चा कैसा प्रयोग कर रहा है अभिभावक के लिए बहुत जरूरी है कि बच्चों से संपर्क बनाकर रखें उनसे जाने वह क्या सोच रहे हैं, उनके दिमाग में क्या चल रहा है, साथ ही साथ बच्चों से अपील है कि आप सोशल मीडिया का प्रयोग करते समय सतर्क रहें, सोशल मीडिया के माध्यम से यदि कोई व्यक्ति आपसे सम्पर्क कर आपको कहीं बुलाता है तो इसकी सूचना अपने अभिभावक को अवश्य दें और सतर्क रहें कहीं आपको किसी ट्रैप में तो नहीं फंसाया जा रहा है, कोई भी अपराधी आप का गलत इस्तेमाल कर सकता है, गलत कार्यों में लगा सकता है, आपको किसी जगह बुलाने वाले व्यक्ति की मंशा गलत हो सकती है ऐसे में आप किसी अपराध का शिकार बन सकते हैं। बच्चें उनके मन में क्या चल रहा है उसको अपने अभिभावक से अवश्य बताएं। अभिभावक इस बात का अवश्य ध्यान दें कि आपका बच्चा मोबाइल का उपयोग किस तरह कर रहा है, सोशल साइट पर क्या कर रहा है, उसका प्रयोग कैसे कर रहा है। 

थाना खुटहन पुलिस और सर्विलांस टीम के इस उत्कृष्ट कार्य हेतु पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा टीम को दस हजार रुपये का इनाम दिया गया।

Post a Comment

0 Comments