आपसी कशीदगी का फायदा उठा ले गए सपा जिलाध्यक्ष, एक ने दिया बयान तो पांच ने किया खंडन

आपसी कशीदगी का फायदा उठा ले गए सपा जिलाध्यक्ष, एक ने दिया बयान तो पांच ने किया खंडन
आरिफ़ हुसैनी
उत्तर प्रदेश के ज़िला जौनपुर में समाजवादी पार्टी के कुछ मुस्लिम कार्यकर्ता जहाँ एक तरफ जिलाध्यक्ष की मुख़ालिफ़त कर रहे है तो वही आपसी कशीदगी की वजह से कुछ मुस्लिम नेताओं ने जिलाध्यक्ष के पक्ष में तारीफ़ का क़सीदा पढ़ डाला । जिससे ज़िले में चर्चाओं का बाज़ार गर्म है , वही अल्पसंख्यक नेताओ ने कई जगह गुप्त मीटिंग कर इन नेताओं को सबक सिखाने के लिए भी एक जुट हो रहे है । वही कुछ नेता ऐसे भी है जो रात के अंधेरे दो मुँहे साँप की तरह दोनों तरफ़ अपनी पैठ बनाने में भी जुटे है ।
बुधवार को सपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश सचिव लाल मोहम्मद राईनी ने मीडिया से बात करते हुए सपा ज़िला अध्यक्ष की कार्यशैली से नाराज़गी ज़ाहिर की थी और किसी और मजबूत जिलाध्यक्ष की नियुक्ति की मांग किया था । जिसपर गुरुवार को आपसी कशीदगी और खिंचातानी की वजह से सपा जिलाध्यक्ष ने ख़ूब फायदा उठाया और सपा के मुस्लिम चेहरों से ही लाल मोहम्मद राईनी के बयान का खंडन करा डाला और खंडन करने के बाद कुछ  नेताओं ने अपने आकाओं के यहाँ सफाई भी दे रहे है कि मुझे पार्टी कार्यालय धोखे से बुलाया गया है हमने कोई बयान नही है । जबकि अपने आकाओं के यहाँ सफाई देने वाले नेताओं ने कैमरे के सामने पार्टी जिलाध्यक्ष की जमकर तारीफ़ का पुल बांध दिया और यहाँ तक कह डाला कि लाल मोहम्मद राईनी सपा में किसी पद पर नही है ।
 
सपा ज़िला महासचिव हिसामुद्दीन शाह ने कहाकि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के 12 जनवरी के ज़िले के एक कार्यक्रम में अल्पसंख्यक और बैकवर्ड नेताओ के साथ बदसुलूकी हुई उन्हें सम्मान नही मिला जिसकी शिकायत पार्टी हाईकमान से किया गया है जिसको सपा सुप्रीमो ने संज्ञान में लिया है । वो जल्द ही पूरे मामले को लेकर ज़िले के लोगो से मिलने स्वयं जौनपुर आ रहे है । हिसामुद्दीन शाह ने लाल मोहम्मद राईनी के बयान पर पलटवार करते हुए कहाकि लाल मोहम्मद रायनी सपा में किस पद पर हैं इस पर भी कंफ्यूजन है , हालांकि वह सपा में हैं लेकिन उनको इस तरह की बात मीडिया के सामने नहीं करनी चाहिए थी । अगर कोई बात थी तो वह पार्टी फोरम पर बैठकर करनी चाहिए थी इस तरह की हरकत करने से अल्पसंख्यकों की लड़ाई कमजोर होगी ।
हिसामुद्दीन शाह ने जिला अध्यक्ष की तारीफ करते हुए कहा कि पार्टी के वर्तमान जिला अध्यक्ष लाल बहादुर यादव सभी को साथ लेकर चल रहे हैं और सब का सम्मान हमेशा करते हैं ऐसे में उनके खिलाफ ऐसी बात करना उचित नहीं है ।

सपा नगर अध्यक्ष कमालुद्दीन अंसारी ने लाल मोहम्मद राईनी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह कंफ्यूज हो गए हैं रायनी साहब ने 12 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर ऐसा कंफ्यूज बयान दिया है । जबकि उस दिन का कार्यक्रम निजी कार्यक्रम था उन्होंने कहा कि यह हमारे परिवार का मामला है । हमारे सपा जिला अध्यक्ष काफी शानदार हैं और वह सब को शानदारी से साथ लेकर चल रहे हैं 12 तारीख के कार्यक्रम में कुछ कंफ्यूजन हो गया था इसलिए कुछ लोग बयान बाजी कर रहे हैं जबकि ऐसी कोई बात नहीं है ।

सपा के वरिष्ठ नेता रुखसार अहमद ने कहा कि 12 जनवरी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के जनपद आगमन के कार्यक्रम में भूलवश अल्पसंख्यक नेताओं की अनदेखी हुई इसकी शिकायत भी राष्ट्रीय अध्यक्ष से जिले के नेताओं ने किया है वहीं उन्होंने लाल मोहम्मद राईनी के पार्टी में होने की बात पर कहा कि वह सपा में है लेकिन वर्तमान समय में प्रदेश का पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ भंग चल रहा है वर्तमान समय में वह पार्टी के मेंबर हैं और उन्होंने जो जिला अध्यक्ष के खिलाफ बयानबाजी किया है वह उनका व्यक्तिगत बयान है । उससे पार्टी का और अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं का कोई लेना देना नहीं है । जब परिवार बड़ा होता है तो ऐसा होता रहता है उन्होंने पार्टी जिला अध्यक्ष की तारीफ करते हुए कहा कि जिला अध्यक्ष लाल बहादुर यादव अच्छा कार्य कर रहे हैं और उन्हें जिले के कुछ नेता ओवरटेक कर देते हैं 12 जनवरी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष चाहते थे कि मंच पर माइनारिटी के लोग मौजूद रहे लेकिन उनकी नहीं चल पाई । हम लोग अपनी बातें जिले के मुखिया सपा जिला अध्यक्ष लाल बहादुर यादव से करेंगे और सभी को यकीन है कि वह हम लोगों की बातों का सम्मान करते हुए सबको बराबर का सम्मान दिलाने के लिए हमेशा की तरह खड़े रहेंगे ।

सपा जिला उपाध्यक्ष शकील अहमद ने लाल मोहम्मद राईनी के बयान की निंदा करते हुए कहा कि ऐसा बयान दुर्भाग्यपूर्ण है उनको ऐसा बयान नहीं देना चाहिए था पार्टी के जिला अध्यक्ष सभी समुदाय को साथ लेकर कार्य कर रहे हैं उनकी यह मंशा रहती है कि सभी जाति धर्म के लोगों को बराबर का सम्मान मिले ऐसे में पार्टी में रहकर पार्टी के खिलाफ बयान बाजी करना अच्छी बात नहीं है ।

सपा के वरिष्ठ नेता आरिफ हबीब ने कहा कि लाल मोहम्मद रायनी ने दल में रहकर ऐसा बयान दिया है जो अनुशासनहीनता के दायरे में आता है अगर उनको संगठन में कोई दिक्कत थी तो उनको इसकी शिकायत पार्टी फोरम पर करनी चाहिए थी । वर्तमान जिला अध्यक्ष सभी जाति धर्म को साथ लेकर संगठन में कार्य कर रहे हैं पिछले दिनों राष्ट्रीय अध्यक्ष के कार्यक्रम में जो घटना हुई उससे हम और हमारी माइनारिटी के सभी लोग असंतुष्ट हैं जिसकी शिकायत हम लोगों ने पार्टी फोरम पर किया ।

Post a Comment

0 Comments