मनरेगा स्थापना दिवस : दैनिक मजदूरी बढ़ाने की माँग को लेकर मजदूरों का प्रदर्शन

वाराणसी। मनरेगा स्थापना दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सेवापुरी ब्लाक के सैकड़ों मजदूरों ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत मजदूरी बढ़ाने की मांग की है। अपनी मांगो के समर्थन में मंगलवार को सेवापुरी ब्लाक के करधना गाँव में मजदूर मनरेगा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मजदूरों ने हर हाथ को काम दो काम का पूरा दाम दो, मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी तय करो, मनरेगा मजदूरों को पेंशन ,राशन दो  के नारे लगाये।

लोक समिति और दिहाड़ी मजदूर संगठन के तत्वावधान में करधना गाँव के अम्बेडकर पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मजदूरों ने मांग किया कि मनरेगा के लिए न्यूनतम दैनिक मजदूरी 600 रुपए तय हो। सालाना कार्य दिवस को 100 दिनों से बढ़ाकर 200 किया जाए. इसके साथ ही 55 वर्ष से ऊपर के मजदूर को 3000 रुपये प्रतिमाह वृद्धावस्था पेंशन और मातृत्व अवकाश  सुनिश्चित किया जाय। साथ ही मजदूरों ने मनरेगा को कृषि से जोड़ने, मजदूरों को निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा और सभी देहाड़ी मजदूरों का श्रम विभाग में अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराने का माँग किया।

लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि  गरीबी, भूख और पलायन को रोकने के लिये मनरेगा एक बेहतर विकल्प है। लेकिन अभी भी मजदूरों को 100 दिनों का रोजगार नहीं मिल पा रहा है. मजदूर लगातार मनरेगा के तहत मजदूरी दर बढ़ाने की जायज  मांग कर रहे है। सरकार द्वारा गठित कई समितियों ने भी यह सिफारिश की है कि मनरेगा की मजदूरी बढ़नी चाहिए। लेकिन सरकार द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया गया। मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूर भुगतान में देरी की समस्या का सामना कर रहे हैं। ऐसे में मजदूरी में अपेक्षित बढ़ोतरी नहीं करके सरकार ने एक तरह से संकेत दिया है कि मनरेगा मजदूरों के हकों और हितों को लेकर वह गंभीर नही है।

कार्यक्रम  में मुख्यरूप से अनीता, सोनी, सरोज, रामबचन, शिवकुमार, शशि कला, मनीषा, सीमा, मंजू, रिंकी, रेनू, शीला, मीरा, अनीता, पूजा, रंजना, चंचल, बाबूलाल, सुखराज, वीरेंद्र, बनारसी, रामजी, अशोक चौधरी, मनोज कुमार, गुड्डू, करीमुद्दिन आदि शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन रामबचन,अध्यक्षता अनीता और धन्यवाद सोनी ने किया। कार्यक्रम का नेतृत्व लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने किया। 

देखिये तस्वीरें

Post a Comment

0 Comments