वसंत पंचमी पर्व पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

जौनपुर। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) सरस्वती विद्या मंदिर शाहगंज में बसंत पंचमी के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कोविड-19 का पालन करते हुए लगभग 50 बच्चों का विद्यारंभ संस्कार विधि-विधान पूर्वक कराया गया। मुख्य अतिथि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश जायसवाल मुख्य यजमान की भूमिका में पूजा किये तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। प्रधानाचार्य ज्ञानेश प्रताप सिंह ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर प्रचारक पवन, प्रभात, विनय, दीपक, ज्योति, कीर्ति आदि मौजूद रहे।
शाहगंज संवाददाता के अनुसार, समीपवर्ती जनपद सुल्तानपुर के अखंडनगर क्षेत्र अंतर्गत घाटमपुर भेलारा गांव स्थित आरके महाविद्यालय में बसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती पूजन के उपरांत सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के प्रबंधक डा. जेपी दूबे ने कहा कि सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता से प्रतियोगी परीक्षा में छात्रों को मददगार साबित होता है। प्रतियोगिता में जौनपुर, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर एवं सुल्तानपुर के विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में कुल 543 छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। विज्ञान वर्ग में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय क्रमशः सौरभ कुमार, सौरभ यादव एवं सपना रही। कला वर्ग में शिवानी मौर्य, मंदीप विश्वकर्मा एवं अर्चना क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रही। प्रबंधक डा. जेपी दुबे ने प्रशस्ति-पत्र एवं मेडल प्रदान कर छात्रों को सम्मानित किया।
जफराबाद संवाददाता के अनुसार, सिरकोनी विकास क्षेत्र के सरस्वती निकेतन इंटर कालेज सिरकोनी में बसंत पंचमी के अवसर पर माँ सरस्वती की पूजा की गई। प्रबन्धक नंदलाल यादव ने कहा कि माघ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इसी दिन से बसंत ऋतु का आगमन भी होता है। इस पर्व को प्रकृति का पर्व माना गया है। इसके साथ ही ज्ञान और स्वर की देवी मां सरस्वती की उत्पत्ति भी हुई थी, इसलिए यह दिन विद्यार्थियों, कला, संगीत के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए बहुत मायने रखता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने से अज्ञान रूपी अंधकार दूर होता है। यह दिन विद्या आरंभ के लिए सबसे उत्तम माना गया है। पूजन के बाद सभी सभी बच्चों को प्रसाद का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर दिनेश यादव (प्रधानाचार्या), डा. सुरेंद्र यादव, सौरव प्रजापति, शिव नारायण, कपिल दुबे, राकेश यादव, अमित यादव, नवनीत यादव, अमित निगम, अवधेश यादव, सुनील यादव आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments