श्रावस्ती से जौनपुर पहुंची साइकिल यात्रा

जौनपुर में पहुँचने से पहले खेतासराय में स्थानीय साथी मनोज और उनके साथियों ने माला पहना कर स्वागत किया आगे चल कर साथी संतोष जी आशुतोष, मिथिलेश, राजेश सोनकर दिनेश जी ने, कुत्तुपुर चौराहे पर यात्रियों को गुलाब का फूल देकर स्वागत किया । 
इसके बाद यात्रा आगे बढ़ी और हेरिटेज वॉक के अंतर्गत शहर के मध्य में उपस्थित बड़ी मस्जिद में भ्रमण किया गया यात्रा के साथियों ने बड़ी मस्जिद, अटाला मस्जिद, होते हुए, शाही किले का भ्रमण कर के ऐतिहासिक महत्व और उसके स्थापत्य पर चर्चा की गई।
सभी यात्रा के साथियों ने हिंदी भवन में कुछ समय विश्राम करने के बाद यात्री रामेश्वर शिशु विहार रासमंडल पहुंचे जहाँ संस्थाओं के साथियों सभी यात्रियों को माला पहना कर स्वागत किया गया और फिर समता संवाद और परिचर्चा का आयोजन किया गया । संवाद और परिचर्चा के दौरान यात्रा के  साथी लाल प्रकाश राही ने कहा कि यह यात्रा समाज में सभी प्रकार की गैरबराबरी के खिलाफ एक अभियान है , जहाँ भी जिस प्रकार की असमानता और गैरबराबरी है उसे खत्म होना चाहिये।
आगे कार्यक्रम में चर्चा के दौरान निसार जी ने सभी यात्रियों को बधाई देते हुए कहा कि यह यात्रा समाज को एक नई दिशा देगी साथ ही युवाओं को समाज में सभी प्रकार की गैरबराबरी के विरुद्ध एक साथ लायेगी। यह यात्रा अवध युथ कलेक्टिव की तरफ से आयोजित किया गया है 
यात्रा का उद्देश्य समाज में व्याप्त असमानता और गैरबराबरी के विरुद्ध लोगों में जागरूकता लाने, किशोरियों के लिए शिक्षा के पर्याप्त अवसर बनाना और पर्यावरण के लिए लोगों में चेतना का विस्तार करना है।
यात्रा का समापन फ़ैज़ाबाद, अकबरपुर, जौनपुर होते हुए 11 मार्च को सारनाथ वाराणसी में प्रस्तावित है।
जिसमें प्रस्तावित जिलों के साथी यात्रा में जुड़ते हुए यात्रा को संपन्न होगा
यात्रियों में शिवांशु गोंडा सरजू फाउंडेशन, अफाक, गुफरान ,शुभम,आशीष  अवध पीपुल्स फोरम फ़ैज़ाबाद, लाल प्रकाश राही जौनपुर, तथा स्थानीय साथी , शोभना,रेनू निर्भया ट्रस्ट,संतोष दिशा संस्थान, विनोद, जन जागृति सेवा समिति, रंजीत राजा,  संतोष कुमार, प्रियंका, नेहा, मनोज मार्शल, संजय गौतम, माला, निशा, मीरा सरोज, रमेश, राजेश, रीतिका, प्रियंका,आदि शामिल रहे।  शाम को यात्रा वराणसी पिंडरा के लिए रवाना हुई यात्रा को शोभना स्मृती ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

Post a Comment

0 Comments