गोरखपुर में एंबुलेंस चालकों की लूट:कोरोना जिंदा मरीज का किराया तीन हजार रुपये, मुर्दे का छह हजार

गोरखपुर में एंबुलेंस चालकों की लूट:कोरोना जिंदा मरीज का किराया तीन हजार रुपये, मुर्दे का छह हजार

गोरखपुर। कोरोना संक्रमित मरीजों को भले ही हर किस्म की राहत देने की बात कही जा रही हो, लेकिन यहां एंबुलेंस के संचालक मनमाना किराया वसूल रहे हैं। चालीस से पचास किलोमीटर तक दूरी का भी एंबुलेंस चालक पांच से छह हजार रुपये मांग रहे हैं। दैनिक जागरण के संवाददाता ने जिला अस्पताल से लेकर मेडिकल कालेज तक कई स्थान पर एंबुलेंस के किराये को लेकर पड़ताल की। पता चला कि कोरोना संक्रमित मरीजों की तुलना दो गुना किराया शव के नाम पर मांगा जा रहा है।

स्थान- क्षय रोग अस्पताल के सामने

समय- दिन के करीब एक बजे

संवाददाता ने एक एंबुलेंस संचालक से अनुरोध किया कि उसकी चाची का निधन हो गया है। वह कोरोना संक्रमित हैं। जिला अस्पताल से बड़हलगंज कस्बे में छोड़ दीजिए। चालक ने जवाब दिया छोड़ देंगे। छह हजार रुपये लगेंगे। इसी में डीजल, चालक का खर्च आदि सब कुछ शामिल है। मैंने कहा अस्पताल लाया तो किराया कम लगा था। चालक ने उत्तर दिया। यही रेट है। कोविड का जिंदा मरीज है तो उसे बड़हलगंज से जिला अस्पताल लाने के लिए तीन हजार रुपये मरने के बाद छह हजार रुपये लगेंगे।

स्थान- जिला अस्पताल के सामने

समय- दिन के 1.15 बजे

संवाददाता ने एक एंबुलेंस संचालक से कहा कि उसकी चाची कोरोना संक्रमित हैं। उन्हें जिला अस्पताल से देवरिया शहर में लेकर जाना है। चालक ने कहा कि मरीज आक्सीजन पर है अथवा बिना आक्सीजन के। आक्सीजन सिलेंडर सहित देवरिया ले जाने का पांच हजार रुपये लगेंगे। बिना आक्सीजन के पांच हजार रुपये।

स्थान- मेडिकल कालेज से करीब डेढ़ किलोमीटर पूर्व

समय -दिन के 1.45 बजे

सड़क किनारे थोड़ी-थोड़ी दूरी पर करीब 20 से 25 एंबुलेंस खड़ी हैं। संवाददाता ने एक एंबुलेंस चालक से बात की कि उनका मरीज कोरोना संक्रमित है। उन्हें मेडिकल कालेज से सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय(करीब 80 किलोमीटर) लेकर जाना है। एंबुलेंस चालक ने कहा कि मरीज एंबुलेंस के आक्सीजन पर जाएगा तो सिद्धार्थनगर का किराया दस हजार रुपये लगेंगे। अपने आक्सीजन पर सिद्धार्थनगर जाने के लिए पांच हजार रुपये लगेंगे। एक दूसरे चालक से संवाददाता ने मेडिकल कालेज से आनंदनगर(करीब 45 किलोमीटर) जाने के लिए पूछा तो चालक ने बताया कि वहां छह हजार रुपये लगेंगे। बिना आक्सीजन के जाने पर 3500 रुपये लगेंगे।

स्थान- मेडिकल कालेज परिसर में कोविड वार्ड के पास

समय -दिन के करीब 2 बजे

सड़क किनारे थोड़ी-थोड़ी दूरी पर करीब 35 से 40 एंबुलेंस खड़ी हैं। दैनिक जागरण के संवाददाता ने एक एंबुलेंस चालक से कहा कि मेरा मरीज कोरोना संक्रमित है। स्थिति खराब है। उन्हें मेडिकल संतकबीरनगर जिले के खलीलाबाद (करीब 40 किलोमीटर) लेकर जाना है। एंबुलेंस चालक ने कहा कि आक्सीजन के साथ एंबुलेंस का किराया आठ हजार रुपये लगेगा। इसी में वाहन की धुलाई, चालक का खर्च, डीजल खर्च आदि शामिल है।

Post a Comment

0 Comments