गरीब असहायों का सहारा बनी वानर सेना : अतुल सिंह

गरीब असहायों का सहारा बनी वानर सेना : अतुल सिंह 
जौनपुर । जिस तरह त्रेता युग मे मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का साथ देते हुए उनके संकट को समाप्त किया था वही उसी तरह वर्तमान के कलयुग में कोरोना के रुप में पनपी महामारी में एक बार फिर बानर सेना आ गई है जौनपुर जैसे शहर की उपज माने जाने वाली बानर सेना इस समय कोरोना पीड़ितों की मदद हेतु हर कदम खड़ी है अपने सेवा कार्य को लेकर बानर सेना इस समय सुर्खियों में बनी हुई है। गौरतलब हो कि इस टीम का नेतृत्व शेरवा निवासी पीसीएस अधिकारी अजीत प्रताप सिंह कर रहे है। जो कि पूर्व मे भी अपने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से लोगो की मदद करते रहे है फिर दौर शुरु हुआ इस भीषड महामारी का पुनः श्री अजित सिंह अपनी मुहीम को तेज करते हुऐ लग गये उन्ही से प्रेरणा प्राप्त करते हुऐ नौजवानो का पूरा हुजूम सपा नेता अतुल सिंह के नेतृत्व में उनके साथ इस कारवां मे लग गया आज इस वानर सेना देवदूत समूह मे छोटे बडे व्यापारी नौकरशाह शिक्षक अधिवक्ता डाक्टर समाजसेवी और विभिन्‍न क्षेत्रों के लोग इस मुहिम को पूरे देश मे आगे बढाते नजर आ रहे है जो कि हजारो लोगो तक अपनी मदद पहुचांने मे सफलता प्राप्त कर चुके है गौरतलब है कि मदद पाने वालो मे एक बडी संख्या नान कोविड मरीजो कि भी है वानर सेना द्वारा लगातार युद्ध स्तर पर लोगो तक सहायता पहुचांने का कार्य लगातार किया जा रहा है फोन कि घंटी बजते ही टीमे निकल जाती है किसी अनजान को जीवनदान देने टीम के सदस्य अपने संसाधनो से लोगो की निःशुल्क व्यवस्था जैसे आक्सीजन सिलेडर जीवन रक्षक दवायें रक्त दान मेडिकल उपकरण  और अतिआवश्यक जरुरतो को तत्काल मुहैया करने को लगे रहते है इस महामारी मे मानवता कि  इससे अनुठी मिशाल नही मिल सकती। 
     इसी क्रम में विगत दिनों से लगातार सदर हस्पताल व अन्य कोविड हस्पतालों मे तिमारदारो के लिऐ भोजन वितरण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी प्रकार से हजारों ऐसे मामलें है जहां वानर सेना ने तत्काल राहत व मदद पहुचांने का उत्कृष्ट कार्य किया जो कि जो देश प्रदेश व क्षेत्र मे चर्चा का विषय बना हुआ है 
        इस बाबत युवा समाजसेवी समाजवादी विचारधारा से जुड़े अतुल सिंह ने बताया कि सेवा ही संकल्प का भाव लिऐ हुऐ हम सभी वर्तमान के संकट पे जो काम आए उससे बड़ा कोई सुभचिंतक नही इसी को मूल मानकर तमाम सहयोगियों को कही आक्सीजन तो कही किसी अस्पताल में भरती कराना तो कही दवा, प्लाज़मा, खून आदि की सुविधा उपलब्ध कराने में लगे है। उन्होंने  बताया कि इस महामारी में जहां खून के रिश्ते अपने बीमार लोगो से दूरी बना रहे है वही बिना किसी स्वार्थ से बानर सेना मदद के उद्देश्य के अनुरूप ऐसे लोगो के लिए सेना से जुड़े लोग पूरे मुश्तैदी से खड़े रहते है।
श्री सिंह ने बताया कि पिछले कई दिन से बानर सेना से जुड़े लोग बीमार लोगो को हर सम्भव मदद पहुँचा रहे है,जिसके सेवा कार्य को देखते हुए 5 हज़ार से अधिक लोग ऐसे  सेना से जुड़ गए है और लगातार लोग अधिकाधिक मात्रा में जुड़ रहे है।  जिनमे अधिकारी, अधिवक्ता,शिक्षक ,व्यापारी  दुकानदार आदि शामिल है।
उन्होंने यह भी बताया कि बानर सेना जौनपुर ही नही बल्कि देश के राजधानी दिल्ली के अलावा झारखंड ,मध्यप्रदेश,ओडिशा बिहार आदि प्रान्तों में भी लोगो की भरपूर मदद कर रहे है।
  बानरी सेना में प्रमुख रूप से हरिकेश सिंह,अभय राज, सोनू यादव, अभिषेक, अमन, निर्भय,हर्ष सिंह छोटू समेत सैकड़ो कार्यकर्ता जुड़े है जो कि बानर सेना देवदूत लिखी यूनिफार्म में शहर के आस पास किसी न किसी की मदद के लिए देखे जा रहे है।

Post a Comment

0 Comments