शिया सुन्नी जॉइंट नमाज़ के पीछे अमीक जामेई

शिया सुन्नी जॉइंट नमाज़ के पीछे अमीक जामेई
जौनपुर । दशको से भारत के हिंदी पट्टी में शिया सुन्नी नाम पर अनेक दंगे और नफरत का माहौल था, यह दंगे वहशत बरपा लरते थे वही दोनों मसलक के रहनुमा हज़रत मौलाना कल्बे सादिक और हज़रत मौलाना अली मिया नदवी के काविशो पर पानी फेर रहे थे इसी बीच इत्तिहाद और दंगो को के फन को कुचलने के लिए कुछ युवा दिल्ली की जामिया में आगे आये उसमे जौनपुर के अमीक जामेई का नाम सफ ए अव्वल में है ।
अमीक जामेई सियासत में बटला हाउस में आजमगढ़ के दो निर्दोष बच्चो के फर्जी एनकाउंटर की लड़ाई लड़ते यह नाम देश के नामवर युवाओ में गिना जाने लगा । जामेई जामिया मिल्लिया इस्लामिया से तालीम याफ्ता है जहा की जुमा मस्जिद में उन्होंने हमेशा शिया सुन्नी को एक सफ में देखा था, जामेई ने सोचा की कोई भी मुल्क बिना धर्म जाति पंथ व मसलक की दीवार तोड़े बिना नहीं बन सकता, इसलिए कौमी एकता के साथ ज़रूरी था की शिया सुन्नी एक दुसरे के पीछे नमाज़ पढ़े । जामेई कहते है तारीख हमें बताती है यह कोई नया काम नहीं था, हमारा कुरान, हदीस और नबी सलल्लाहो अलैहे वसल्लम एक है और इसी पर हमारा एका है तो फिर किस बात का अलगाव किस बात की नफरत और एक दसूरे के लिए दिल में किना और बुग्ज़?
2016 में जामेई और उनके साथियों ने शोल्डर टू शोल्डर की दिल्ली में बुनियाद डाली, ईद की नमाज़ जामिया मिल्लिया इस्लामिया के जुमा मस्जिद में पढ़ी गयी, एक देवबंदी इमाम के पीछे शिया हज़रात नमाज़ पढ़ने आये और अगली ईद उल जुहा की नमाज़ जोरबाग स्थित शिया मस्जिद में शिया इमाम के पीछे सुन्नी मसलक के मानने वाले लोगो ने नमाज़ पढ़ी, इस तहरीक की रहनुमाई आलम ए इस्लाम का अज़ीम तरीन नाम जनाब ज़फर उल इस्लाम साहब करते रहे है ।
इस घटना ने दुनिया के मीडिया में जगह पायी, आलमी मीडिया ने कहा की जब मुस्लिम बहुत से देशो में तंगनजरी और सैहूनी ताक़तों के चलते शिया सुन्नी के बीच एक खाई पैदा की गयी है तब भारत में मुस्लिम युवाओ ने एक ऐसा क़दम उठाया है जिसने इस्लाम का सर बुलंद किया है ।
2016 दिल्ली से शुरू जॉइंट शिया सुन्नी नमाज़ से प्रेरणा लेते हुए यह सिलसिला लखनऊ तक पंहुचा जहा हर साल यह नमाज़ होती रही है । पेंडेमिक की वजह से पिछले दो साल से यह नमाज़ स्थगित करनी पड़ी है, अमीक जामेई का जन्म 1 जुलाई 1981 को जौनपुर के सोधी शाहगंज ब्लाक के जैगहा में हुआ, फिलहाल वोह समाजवादी पार्टी के राष्ट्रिय प्रवक्ता है और लखनऊ में मुकीम है ।

Post a Comment

0 Comments