जौनपुर में ज़िला पंचायत अध्यक्ष का मुकाबला हुआ रोचक , आज दिग्गजों ने किया नामांकन

जौनपुर में ज़िला पंचायत अध्यक्ष का मुकाबला हुआ रोचक , आज दिग्गजों ने किया नामांकन
जौनपुर । जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव बेहद रोचक होने वाला है। अन्य जिलों में मामला आमने-सामने या त्रिकोणीय है लेकिन यहां चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना बन रही है। शनिवार को सपा से निशी यादव के अलावा पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप एवं अपना दल (एस) की रीता पटेल ने नामांकन किया । जबकि भाजपा की  जिला पंचायत सदस्य नीलम सिंह भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना पर्चा भरा है।
बता दें कि अपना दल (एस) से मैदान में उतर रहीं रीता पटेल पार्टी के जिला महासचिव राकेश पटेल की पत्नी हैं। नामांकन प्रक्रिया कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीएम कोर्ट में सुबह 11 बजे से शुरू हुई है, जो तीन बजे तक चलेगी। 
बताते चलें कि अपना दल एस की ही जिला पंचायत सदस्य सुनीता वर्मा ने भी दो सेट में नामांकन फार्म खरीदा है। जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि आज तीन बजे के बाद ही पर्चो की जांच की जाएगी। 29 जून को प्रत्याशी की नाम वापसी व तीन जुलाई को डीएम कोर्ट में मतदान व तीन बजे के बाद से मतगणना की जाएगी। सुरक्षा को लेकर कलेक्ट्रेट के पास वाले तिराहे-चौराहे पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। 
लखनऊ में सपा मुखिया अखिलेश यादव से जिला पंचायत सदस्यों की मुलाकात के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सपा की प्रतिष्ठा से जुड़ गया है। पार्टी के प्रदेश कार्यालय पर जिला पंचायत सदस्यों से मुलाकात के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष ने जिले के तीनों विधायकों, पूर्व विधायक,पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेताओं के साथ अलग से बैठक कर सभी की जिम्मेदारी तय कर दी है। माना जा रहा है जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में सपा मुखिया के सीधे दखल के बाद भी अगर पार्टी को सफलता नहीं मिली तो जिले के नेताओं को इसके लिए राष्ट्रीय नेतृत्व को जवाब देना भारी पड़ सकता है।
जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट पर तीन बार से लगातार सपा का कब्जा रहा है। पार्टी इस चुनाव में भी इस सीट को गंवाना नहीं चाहती। इसके पहले सपा के राजबहादुर यादव जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। उनके पहले शारदा दिनेश चौधरी सपा के टिकट पर ही जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गई थी।
इस बार सपा पुराने राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखने वाली जिला पंचायत सदस्य निशी यादव पत्नी डॉ जितेंद्र यादव को प्रत्याशी बनाया है। निशी यादव की सास कलावती यादव वर्ष 2005 से 2010 तक जिला पंचायत अध्यक्ष रही हैं। जबकि उनके पति 2005 से 2015 तक जिला पंचायत सदस्य रहे हैं। उनके ससुर स्व. राजबहादुर यादव रारी से तीन बार विधायक रहे जबकि उनके जेठ स्व.अर्जुन यादव दो बार विधायक और एक बार सांसद रहे।

Post a Comment

0 Comments