सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जौनपुर। सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने शिवालयों में गंगाजल, दूध, दही से जलाभिषेक कर बेलपत्र, चावल व पुष्प से भगवान शिव की पूजा की। जिले के धर्मापुर स्थित शिव मंदिर, त्रिलोचन महादेव मंदिर, करसूल नाथ मंदिर, सांईनाथ महादेव मंदिर, गौरीशंकर धाम सहित सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही। वहीं सावन के पहले सोमवार को देखते हुए शिव मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया गया। व्यवस्था को बनाये रखने के लिये मंदिर प्रशासन के साथ स्थानीय प्रशासन ने पुख्ता बंदोबस्त किये हुये थे।
इसी क्रम में नगर के शास्त्रीनगर परमानतपुर स्थित माँ शारदा शक्तिपीठ (मैहर देवी मंदिर) प्रांगण में विराजमान प्राचीनतम् शिवलिंग पर भक्तों ने दूध एवं जलाभिषेक किया। मंदिर में सावन के पूरे महीने भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना होती रहेगी। मंदिर के पुजारियों ने कहा कि इस बार सावन के पहले सोमवार को दो अत्यंत शुभ और विशेष योग का निर्माण हो रहा है। जिसमें भगवान शिव की महिमा भक्तों पर जरूर रहेगी। भक्तों को भगवान शिव की अराधना बड़े ही आस्था पूर्वक करना चाहिये।
वहीं नगर के सिटी स्टेशन रेलवे क्रॉसिंग के पास स्थित मां दक्षिणा काली मंदिर में स्थापित शिवलिंग पर सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर दर्शन पूजन किया। मंदिर के प्रधान पुजारी भगवती सिंह वागीश ने लोगों को कोविड-19  नियमों का पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि भगवान शिव ही कोरोना वायरस से देश को मुक्ति दिलायेंगे और लोग खुशहाल होंगे।
बक्शा संवाददाता के अनुसार शम्भूगंज स्थित साईंनाथ महादेव मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बक्शा थानाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह ने भारी फोर्स के साथ मंदिर परिसर में लगे रहे। मंदिर पुजारिन श्रीमती माला शुक्ला ने बताया कि श्रद्धालुओं की भीड़ भोर तीन बजे से ही लगी हुई है। श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन करने के लिये लाइन की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालु लाइन में खड़े होकर जलाभिषेक कर रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था में महिला और पुरुष बल तैनात हैं। वहीं दूसरी तरफ मंदिर परिसर में खड़े वाहनों की भी चेकिंग की जा रही थी।
सुजानगंज संवाददाता के अनुसार, स्थानीय क्षेत्र स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर में सावन के प्रथम सोमवार को शिव भक्तों ने सुबह से ही शिवलिंग पर जलाभिषेक कर विधि विधान से पूजन किया। वहीं मंदिर परिसर में स्थापित श्रीराम जानकी मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने पूजन अर्चन किया। पंडित हरिराम पांडेय ने बताया कि सावन मास में व्रत रखने से भोलेनाथ जी प्रसन्न होते हैं और मनवांछित फल प्राप्त होता है। सावन के महीने में विशेष कर शिव भक्तों द्वारा रुद्राभिषेक, सत्यनारायण कथा, शिव कीर्तन आदि कराये जाते हैं।
धर्मापुर संवाददाता के अनुसार, सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने धर्मापुर बाजार स्थित ऐतिहासिक शिव मंदिर में जलाभिषेक कर पूजन अर्चन किया। शिव मंदिर पर सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजन अर्चन किया। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर गौराबादशाहपुर थाने की पुलिस तैनात रही।

Post a Comment

0 Comments