राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

जौनपुर यूपी
अजवद क़ासमी

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत बुधवार को नगर के मोहल्ला सिपाह में स्थित मदर आयशा चिल्ड्रन अकेडमी के हॉल में जामिया ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन के चैयरमैन मौलाना अनवार अहमद क़ासमी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें पोषण माह के दौरान रक्त की कमी,बच्चों की देखभाल,लड़कियों की शिक्षा,साफ़ सुथराई,अच्छी ख़ुराक,गर्भवती एवं धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों को पोषण में सुधार की सलाह व जानकारी दी गई। प्रोग्राम की शुरुआत हाफ़िज़ शकील ने तिलावत ए क़ुरआन से किया और संचालन डॉ अबु अकरम ने किया।

इस अवसर पर मदर आयशा चिल्ड्रेन अकेडमी के छात्राओं ने वेज और नॉनवेज विषय पर डिबेट में भाग लिया और छात्राओं ने कई तरह के फ़ल व सब्ज़ियां को भी सजाया। बच्चों की हौसला अफ़ज़ाई करते हुए जामिया ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन के चैयरमैन मौलाना अनवार अहमद क़ासमी ने प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिया।

मौलाना अनवार अहमद क़ासमी ने कुपोषण पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को बताया कि जो लोग कुपोषण शिकार हैं उनके लिये हमारी ज़िम्मेदारियाँ क्या हैं हमें उनकी किस प्रकार मदद करना है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में सारे लोगों की अपनी संगठन है जैसे मज़दूरों,अध्यापकों,छात्राओं,समस्त पार्टियों का अलग अलग एक संगठन है मगर भूखों के लिये कोई संगठन नहीं है तो उनके दर्द को भी हमें समझना है और उनके हक़ के लिए सड़क से लेकर सांसद तक आवाज़ उठाने की ज़रूरत है।

डॉ मौलाना अबू अकरम ने अपने वक्तव्य में कहा कि हमारा दीन इस्लाम भी कुपोषण को ख़त्म करने के बारे में बताता है हज़रत मोहम्मद स अ व ने हमें शिक्षा दी है कि अपने मकान से चारो दिशा में 40 40 मकान की देखभाल करें अगर हम सभी नबी के इस फ़रमान पर अमल करेंगे तो कभी भी कोई भूखा नहीं रहेगा।

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत सितंबर के महीने को पूरे देश में राष्ट्रीय पोषण माह या राष्ट्रीय न्यूट्रीशन माह के रूप में मनाया जाता है। पोषण अभियान की शुरुआत साल 2018 में हुई थी। इसका उद्देश्य कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करना है।

इस अवसर पर प्रशांत उपाध्याय,नाज़ा अकरम,अबुज़र,उबैदा खान,दिनेश कुमार,हुस्न आरा,राशिद कमाल,अंसार अहमद , मोहम्मद आसिफ़, मसीहुज़्ज़ामं खान समेत समस्त छात्र उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments