बिजली के तार से झुलस कर दो मजदूरों की मौत

जौनपुर। खुटहन थाना क्षेत्र के पुराअंधरी गाँव में गुरूवार को पंपिंगसेट के पुराने बोर से पाइप उखाड़ते समय ऊपर से गुजरे मेन लाइन के तार से पाईप छू जाने के कारण विद्युतस्पर्शाघात से दो मजदूरों की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वहीं तीसरा मजदूर भी विद्युत के झटके से छिटककर दूर जा गिरा। वह भी जिला चिकित्सालय में जिंदगी मौत से जूझ रहा है। मौके पर पहुँची पुलिस व शाहगंज एसडीएम ने दोनों शवो को कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण हेतु जिला मुख्यालय भेज दिया। घटनास्थल पर पहुँचें मृतक के स्वजनो के करुण क्रंदन से पूरा माहौल मातमी हो गया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे राज्यमंत्री ने रोते बिलखते परिजनों का ढांढस बंधाया तथा मौजूद अधिकारियों को पीड़ित परिवार के लिए आपदा राहत कोष से धन की व्यवस्था कराने के लिए कहा।

खेतासराय थाना क्षेत्र के गठाना गांव निवासी राम उजागिर यादव का स्थानीय थाना क्षेत्र के पुराअंधरी गांव में कृषि योग्य भूमि है। जिसमें दशको पूर्व उन्होंने सिंचाई के लिए पंपिंगसेट लगवाया था। वर्षो से उनका पंपिंगसेट बंद चल रहा था। उन्होंने जमीन के भीतर पड़ी बोरिंग की पाइप को मल्हनी बाजार निवासी चिंतामणि कबाड़ी को बेंच दिया था। 

कबाड़ी के द्वारा सरायख्वाजा थाना क्षेत्र के मीरापुर गांव निवासी 34 वर्षीय जगजीवन पुत्र जयराम व इसी गाँव के 32 वर्षीय खुशीलाल पुत्र धर्मराज तथा इसी थाना क्षेत्र के आदमपुर गांव निवासी 35 वर्षीय इलियास पुत्र नंहा तथा एक अन्य मजदूर को पाइप उखाड़ने का ठेका दे दिया। चारो मजदूर गुरूवार को पाइप उखाड़ रहे थे। दो कूएं के भीतर उतर गए। तीसरा कूएं के ऊपर से जोर लगा रहा था। चौथा मजदूर रस्सी खोजने चला गया। अभी पाइप भूतल से 15 फिट ऊंचाई तक पहुंची थी कि ऊपर से गुजरे मेन लाइन के ग्यारह हजार वोल्ट की सप्लाई के तार से छू गयी। पाइप में उतरे करेंट की चपेट में आकर इलियास और जगजीवन की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। जबकि कूएं के ऊपर खड़ा खुशीलाल विद्युत के झटके से दूर जा गिरा। भागते हुए वहां पर पहुँचें ग्रामीण फोन कर आपूर्ति बंद कराए। दोनों घायलो को बाहर निकाला गया। मौके पर पहुँचें चिकित्सक ने दो को मृत घोषित कर दिया। गंभीर रूप से झुलसे खुशीलाल को सीएचसी से जिला चिकित्सालय भेज दिया गया। जहाँ उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

Post a Comment

0 Comments