सीबीआईसी के इतिहास में कानपुर में सबसे बड़ी बरामदगी,बक्सों में भरकर रिजर्व बैंक भेजे जा रहे नोट

सीबीआईसी के इतिहास में कानपुर में सबसे बड़ी बरामदगी,बक्सों में भरकर रिजर्व बैंक भेजे जा रहे नोट

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में बड़े इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर पर छापेमारी की कार्रवाई जारी है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के इतिहास में कानपुर में इत्र कारोबारी पीयूष जैन के यहां से अब तक 150 करोड़ रुपये की नकदी की बरामदगी कीर्तिमान बन गई है। इससे पहले कभी इतनी नकदी किसी छापे में नहीं मिली। अभी नोटों की गिनती चल रही है। इससे बरामदगी करीब 170 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।

नकदी का स्रोत नहीं बता पाने पर जीएसटी इंटेलीजेंस महानिदेशालय अहमदाबाद की टीम ने आनंदपुरी निवासी इत्र कारोबारी के बेटों प्रत्यूष जैन और प्रियांश जैन को हिरासत में लिया और कार से लेकर कन्नौज चले गए। अधिकारियों के मुताबिक, छापे के समय से ही पीयूष जैन वहां नहीं आए। उनके घर में मिले नोटों की गिनती के लिए अधिकारियों को शुक्रवार को नोट गिनने की तीन और मशीनें स्टेट बैंक ट्रांसपोर्ट नगर शाखा से मंगवानी पड़ीं। दूसरी ओर गणपति रोड कैरियर के मालिक प्रवीण जैन के घर व आफिस से विभाग को 1.01 करोड़ रुपये की नकदी मिली। उनसे 3.09 करोड़ टैक्स और जुर्माना जमा कराया गया है।

प्रवीण का कहना है कि पीयूष उनके रिश्तेदार हैं, लेकिन कन्नौज निवासी सपा एमएलसी पुष्पराज जैन 'पंपी' से उनकी कोई रिश्तेदारी नहीं है। छापेमारी की जद में आए कारोबारियों से जुड़ाव मिलने पर कन्नौज के होली मोहल्ला निवासी इत्र कारोबारी संदीप मिश्रा उर्फ रानू के घर व कानपुर के रावतपुर स्थित फ्लैट में भी जांच शुरू की गई है। उधर, सूचना है कि कार्रवाई गुजरात और मुंबई में भी चल रही है। बरामद नकदी पीयूष जैन के साथ ही अन्य लोगों की भी हो सकती है।

जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम ने हाल ही में गुजरात में पान मसाला लदे चार ट्रक पकड़े थे। ये ट्रक शहर के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित गणपति रोड कैरियर ट्रांसपोर्ट कंपनी के हैं। ट्रक में माल की इनवाइस फर्जी थी। इसके साथ ही ई-वे बिल भी जारी नहीं किया गया था। जांच में सामने आया कि ट्रक में लदा शिखर पान मसाला कानपुर में ट्रांसपोर्ट नगर स्थित त्रिमूर्ति फ्रेगरेंस प्राइवेट लिमिटेड का है। पता चला कि गणपति रोड कैरियर के मालिक प्रवीण आनंदपुरी में रहते हैं। इसके बाद टीम ने आनंदपुरी स्थित उनके आवास पर छापा मारा।

ट्रांसपोर्टर प्रवीण जैन के घर से 45 लाख और आफिस से 56 लाख रुपये की नकदी मिली। यहां पता चला कि मूलरूप से कन्नौज और वर्तमान में आनंदपुरी निवासी इत्र कारोबारी पीयूष जैन शिखर पान मसाला के लिए अपना एसेंस देते हैं। इस पर पीयूष के यहां छापा मारा गया। वहां नोटों की गड्डियां निकलने लगीं तो आयकर विभाग को जानकारी देने संग स्टेट बैंक से नोट गिनने की मशीनें, बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों को बुलाया गया।

गुरुवार को चार व शुक्रवार को तीन और मशीनों के साथ कुल सात मशीनें नोट गिनने को लगाई गईं। शाम करीब पांच बजे गिने जा चुके 150 करोड़ रुपये 25 बक्सों में भरकर कंटेनर से रिजर्व बैंक भेजे गए। सीबीआइसी के अध्यक्ष विवेक जौहरी का कहना है कि छापे में लगभग 150 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। यह सीबीआइसी के इतिहास की सबसे बड़ी वसूली है। उनके मुताबिक, अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

कन्नौज में इत्र कारोबारी के पैतृक घर का ताला खोला : इत्र कारोबारी पीयूष के बड़े बेटे प्रत्यूष व छोटे बेटे प्रियांश को लेकर जीएसटी इंटेलीजेंस टीम शुक्रवार दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे मोहल्ला छिपट्टी स्थित उनके पैतृक आवास पहुंची। यहां सदर कोतवाली पुलिस, स्थानीय पूर्व जिला पंचायत सदस्य नेम सिंह यादव व अमित दुबे को बुलाया गया। इसके साथ ताला-चाबी वाले को बुलाकर टीम के सदस्य ने मुख्य दरवाजे पर लगी सील हटाई। फिर कारोबारी के बड़े बेटे प्रत्यूष से ताला खुलवाया। घर के अंदर घुसने से पहले अफसरों ने कारोबारी के बेटों को अपने बैग चेक कराए। आवास के अंदर सबसे पहले कारोबारी के दोनों बेटे, फिर स्थानीय गवाह, उसके बाद अधिकारी गए और जांच शुरू की।

Post a Comment

0 Comments