दिल पर भारी पड़ सकती है डायबिटीज़ की बीमारी, बर्ते सावधानी-डा वी एस उपाध्याय

दिल पर भारी पड़ सकती है डायबिटीज़ की बीमारी, बर्ते सावधानी-डा वी एस उपाध्याय

लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा डायबिटीज़ व हृदय रोग से बचाव हेतु जागरूकता कार्यक्रम स्थान विवाह मैरेज हाल में आयोजित हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ज़ोन चेयरपर्सन दिलीप सिंह ने सेवा कार्यों की समीक्षा करते हुए क्लब के कार्यों की सराहना किया। 
  मुख्य वक्ता वरिष्ठ ह्रदय व डायबिटीज़ रोग विशेषज्ञ डॉ वी एस उपाध्याय ने कहा कि डायबिटीज से ग्रसित मरीज को ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखना दिल की बीमारी के लिए बहुत जरूरी है। सर्दी का मौसम दिल के रोगियों के लिए खतरनाक है। उच्च रक्तचाप व मधुमेह को नियंत्रित करके इस बीमारी से बचा जा सकता है। दिसम्बर व जनवरी में हृदयाघात, लकवा व ब्रेन हैमरेज से मौत का मामला अधिक देखने को मिलता हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में सबसे अधिक परेशानी बड़े- बूढ़ों, हृदय, गुर्दा और लकवा के रोगियों को होती है। सर्दी में ब्लड प्रेशर व मधुमेह के रोगियों का रक्तचाप और ब्लड शुगर बढ़ जाता है। अधिक सर्दी लगने की वजह से अचानक मौत का भय बना रहता है। हृदय रोग बढ़ने का कारण धमनियों में संकुचन होता है। गर्म कमरों में कार्बन मोनोक्साइड की अधिकता और आक्सीजन की कमी हो जाती है। दिन छोटा व सूर्य के दर्शन कम होने से अवसाद व तनाव बढ़ जाता है। डा उपाध्याय ने हृदयाघात के लक्षण बताए - सीने में बाईं तरफ दर्द जो हाथों की ओर या पीठ की ओर बढ़ने लगता है, दर्द असहनीय होता है।, पसीना, उल्टी, शरीर का ठंडा पड़ना।, शूगर के मरीज व बूढ़े लोगों को ठंड में पसीना आना।, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के साथ पसीना आना। आगे उन्होंने बचाव के उपाय बताए- बढ़ती ठंड में मदिरापान, धूम्रपान व कोल्ड एक्सपोजर से बचें।, शयन कक्ष में हवा आने-जाने की व्यवस्था हो, बंद कमरे में विश्राम से बचें।, सुबह सैर के प्रति सजग रहें, इस दौरान गर्म कपड़े पहनें।,  उच्च रक्तचाप व शूगर को नियंत्रित रखें।, सर्दी, जुकाम, दमा, अटैक का समुचित व समय पर उपचार कराएं। डा उपाध्याय ने प्राथमिक उपचार बताएं कि मरीज तुरंत ऐसी जगह आ जाए जहां खुला व आक्सीजन हो।, लंबी सांस लेकर खांसी करें।, डिस्प्रिन की गोली चूसें, सट्रेट की गोली मिल जाए तो जीभ के नीचे रखें।
 डा एन के सिन्हा ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए व जीवन में अपार सुख-समृद्धि व खुशहाली के लिए परिवार में एकता, शांति सौहार्द और प्रेम का माहौल ज़रुरी है। 
 इसके पूर्व अध्यक्ष मदन गोपाल गुप्ता ने लोगों का स्वागत किया। राम कुमार साहू व शत्रुघ्न मौर्य ने आभार व्यक्त किया। संचालन मण्डल डायबिटीज़ चेयरमैन सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने किया। 
इस अवसर पर सचिव अशोक मौर्य, महेंद्र नाथ सेठ, विवेक सेठ मोनू, सुरेश चन्द्र गुप्ता, संदीप पाण्डेय, राधेरमण जायसवाल, डा शिवानन्द अग्रहरी, संदीप गुप्ता, मिदहत फात्मा, गीता गुप्ता, रविन्द्र कालरा, संगीता गुप्ता, परमजीत सिंह, शशांक सिंह रानू, जय किशन साहू, अश्वनी बैंकर, संजय सिंघानिया, प्रदीप सिंह, रंजीत सिंह, विशाल साहू, राजन बैंकर, नीरज शाह, संजीव मौर्य, लखन श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments