सोशल मीडिया के जानकार एस एम मासूम की भविष्यवाणी हुई सच

सोशल मीडिया के जानकार एस एम मासूम की भविष्यवाणी हुई सच।
इस बार  विधानसभा चुनाव 2022 का प्रचार जिस तरह से सोशल मीडिया द्वारा किया जा रहा है और लोग वर्चुअल रैली के माध्यम से लोगों के सामने अपनी अपनी बात जनता के सामने रखने की तैयारी कर रहे हैं उसे देख के मुझे  सोशल मीडिया और अंतर्जाल मार्केटिंग के उस्ताद एस एम मासूम की  आज से दस वर्ष पूर्व कही बात याद आ गयी जब उन्होंने एक पत्रकारों के कार्यक्रम में कहा था कि एक दिन वो आयगा जब नेता इलेक्शन के समय हाथ जोड़े घर घर जाने की जगह सोशल मीडिया के इस्तेमाल से लोगों तक पहुंच के अपनी बात रखा करेंगे को आज सत्य साबित हुई।

जौनपुर निवासी एस एम मासूम के ही जागरूकता का असर है कि आज जौनपुर का हर पत्रकार अपना एक न्यूज पोर्टल चला रहा है और इसी के साथ साथ उन्होंने सोशल मीडिया के इस्तेमाल से सेल्फ मार्केटिंग लोगों को सिखाया जो आज हर राजनीति के खिलाड़ी की आवश्यकता है।
अपनी इसी सोशल मीडिया की मार्केटिंग का हुनर दिखाते हुए सर्किल भारत की आवाज़ को भी जनमानस तक पहुंचाया और हर दिन पचास लाख पाठकों तक पहुंचाने का रिकॉर्ड क़ायम किया । आज भी जिस राजनीति के खिलाड़ी , पत्रकार, व्यापारी इत्यादि के  न्यूज़ पोर्टल, फेसबुक ,  सोशल मीडिया एप्प पे आपका हाथ पड़ जाय वो अपनी तेज़ पकड़ के कारण चर्चा का विषय बन जाता है ।
विधानसभा चुनाव 2022 में एस एम मासूम का यह सोशल मीडिया का हुनर और उनका ज्ञान बहुतों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments