बाहरी के विरोध में सपा को मुस्लिम क़यादत से महरूम किया टिकट के मुस्लिम दावेदारों ने

बाहरी के विरोध में सपा को मुस्लिम क़यादत से महरूम किया टिकट के मुस्लिम दावेदारों ने
आरिफ़ हुसैनी
जौनपुर । जौनपुर में मुस्लिम क़यादत का बंटा धार हो गया । बाहरी और लोकल मुस्लिम प्रत्याशी दिए जाने की आपसी लड़ाई में 5 बार से लगातार मुसलमानों के कब्जे में रही इस सीट पर सपा ने पप्पू मौर्या को टिकट दे दिया है । 
और मुस्लिम क़यादत के हाथ से ये सीट फिसल गई ।
सपा नेतृत्व को ये फैसला टिकट के मुस्लिम दावेदारों की आपसी लड़ाई और खींचतान की वजह से लेना पड़ा ।
दर असल हुआ ये कि जौनपुर शहर सीट पर लगभग 3 दर्जन से अधिक टिकट के ददावेदार थे जिन में 3 को छोड़ कर अधिकतर मुस्लिम थे ।
समाजवादी पार्टी ने सर्वे कराया तो पाया कि जिन मुस्लिम उमीदवारों ने टिकट मांगा है उन में से कई की हैसियत प्रधानी का चुनाव जीतने और मुहल्ले के सभासद की सीट भी जीतने की नही है । और जो टिकट मांग रहे हैं उनमें अधिकतर फेसबुकिया नेता हैं । 
मगर क्योंकि इस सीट पर सर्वाधिक एक लाख से अधिक मुस्लिम मतदाता हैं इस लिये सपा नेतृत्व चाहता था कि यहां किसी मुस्लिम को प्रत्याशी बनाया जाए । तय हुआ कि मुम्बई के बड़े कारोबारी परिवार के सदस्य और आज़मगढ़ की दीदार गंज सीट से  विधायक रहे आदिल शेख को जौनपुर से चुनाव लड़ा दिया जाए ।
सपा ने आदिल शेख की जगह पूर्व विधान सभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर के बेटे को  दीदार गंज से टिकट दे दिया है । इस लिये उन्हें जौनपुर से चुनाव लड़ने की तैयारी करने को कहा गया ।
ये खबर जब जौनपुर में टिकट के मुस्लिम दावेदारों को मिली तो सब सक्रिय हो गए और एक जुट हो कर लखनऊ पहुंच गये ।अथक प्रयास के बाद सब ने एक स्वर में सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मिल कर आदिल शेख को उम्मीदवार बनाये जाने का यह कहते हुए प्रबल  विरोध किया के वो तो बाहरी हैं उनका यहां विरोध हो जाएगा । टिकट किसी लोकल आदमी को दिया जाए । 
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सब की बात सुनी और कहा आपस मे तय कर लो के लोकल के कौन लड़ेगा । तीन दिन तक मंथन चला और जब जौनपुर का कोई लोकल मुस्लिम इस लायक नही पाया गया कि वो मजबूती से चुनाव लड़ सके तो  मुस्लिम टिकटार्थियों की बेहद मांग पर जौनपुर शहर सीट से लोकल उम्मीदवार पप्पू मौर्या को सपा ने टिकट दे दिया । और ऐसे में स्वामी प्रसाद मैर्या के करीबी और दूसरी पार्टी से आ कर हाल ही में सपाई हुए पप्पू मौर्या की लॉटरी खुल गयी ।
जौनपुर शहर की ये सीट 90 के दशक से लगातार मुस्लिम नेतृत्व के पास रही है । इस सीट पर सपा से डाक्टर अरशद खान ,अफ़ज़ाल अहमद,जावेद अंसारी और काँग्रेस से नदीम जावेद लगातार यहां से विधायक रहे हैं । 2017 में सपा ने इस सीट पर जावेद सिद्दीकी को टिकट दिया था , पर सपा कांग्रेस से गठबंधन के बाद यहां से कांग्रेस के विधायक नदीम जावेद एक बार फिर उम्मीदवार बने और लगभग 78 हजार  वोट पा कर लगभग 10 हज़ार मतों से चुनाव हार गए । 
अब जब से पप्पू मैर्या के उम्मीदवारी की घोषणा हुई है । सारे टिकटार्थी खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं ।टिकट के एक मुस्लिम दावेदार ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि इससे तो बेहतर था कि आदिल शेख को ही टिकट मिल जाता और मुस्लिम क़यादत जौनपुर में बरकरार रहती ।
हालांकि कई दावेदार ये भी कहते सुने गये के अगर पप्पू मौर्या का टिकट न होता तो मेरा पक्का था ।

Post a Comment

0 Comments