दो विधायक और ज़िलाध्यक्ष ने कर दिया जौनपुर में बड़ा खेला , अब खदेड़ा करेगा मुसलमान

दो विधायक और ज़िलाध्यक्ष ने कर दिया जौनपुर में बड़ा खेला , अब खदेड़ा करेगा मुसलमान
आरिफ़ हुसैनी
जौनपुर । कहते है कि राजनीति में कोई किसी का नही होता कब कौन किसको अपने तरकश का तीर बनाकर इस्तेमाल कर ले कुछ कहा नही जा सकता कुछ ऐसा ही देखने को जौनपुर में मिल रहा है । जौनपुर ज़िले के दो विधायक और ज़िलाध्यक्ष की तिकड़ी ने जौनपुर सदर सीट पर बड़ा खेला कर के मुसलमानों को हाशिये पर ला दिया है , पहले संगठन में मुसलमानों को न के बराबर भागीदारी दी और बाद में रही सही कसर विधानसभा चुनाव में बेटिकट कर के पूरी कर दी ।
जौनपुर ज़िले में लगभग 15 लाख मुसलमान है और 9 विधानसभा सीट है , ज़िले की सबसे हॉट सदर सीट पर सबसे अधिक लगभग डेढ़ लाख मुस्लिम वोटर्स है हमेशा समाजवादी पार्टी से इस सीट पर मुसलमान प्रत्याशी उतारा जाता था । इस सीट से अरशद खान , हाजी अफ़ज़ाल अहमद , जावेद अंसारी समाजवादी पार्टी से विजयी रहे तो वही कांग्रेस से नदीम जावेद ने जीत दर्ज करायी थी । 2017 के विधानसभा चुनाव में चंद वोटो से सपा गठबंधन के प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा था । इसके बावजूद सपा ने इस सीट से तेज बहादुर मौर्य को टिकट देकर मुसलमानों के साथ सौतेला व्यवहार कर दिया । 
आपको बता दे कि जौनपुर में 9 विधानसभा सीट है जिसमे से सिर्फ सदर पर ही समाजवादी पार्टी मुस्लिम चेहरे को टिकट देती थी , अब यहाँ से भी टिकट न मिलने पर मिस्लमानो में भारी आक्रोश भी देखा जा रहा है ।
हालांकि सदर से लगभग 42 दावेदारों ने टिकट मांगा था जिसमे अधिकतर दावेदार प्रधानी और सभासदी का चुनाव भी जितने की हैसियत में नही थे ।
अखिलेश यादव के सर्वे के मुताबिक उन्होंने दीदारगंज के पूर्व विधायक आदिल शेख को जौनपुर से चुनाव लड़ाने का मन बनाया था , पर 42 दावेदारों की सर फ़ूडव्वल को देखते हुए टिकट होल्ड कर दिया था । टिकट होल्ड के बाद ज़िले की तिकड़ी ने अपना नफा नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया , दोनों विधायको का प्लान लेकर लखनऊ पहुचे ज़िलाध्यक्ष ने पार्टी सुप्रीमो को गुमराह कर के पप्पू मौर्य के नाम पर मुहर लगवा दी । सूत्रों की माने तो चुनाव लड़ रहे दोनो विधायको ने सोचा कि बीजेपी को सरकार से हटाने के लिए मुसलमान सपा को वोट तो करेगा ही अगर अपने चुनाव क्षेत्र में मौर्य जाती का वोट लेना है तो सदर से किसी मौर्य का टिकट करा दिया जाए तो उन दो विधायको की जीत सुनिश्चित हो जाएगी इसी प्लान पर  संदेश वाहक बनकर लखनऊ पहुचे ज़िलाध्यक्ष ने मुसलमानों के साथ बड़ा खेला करते हुए पप्पू मौर्य का टिकट फाइनल करवा दिया ।
टिकट की सुगबुगाहट होते ही मुस्लिम वर्ग के लोगो ने अब मन बना लिया है कि मुसलमान जौनपुर की सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी का खदेड़ा कर के अपने समाज के साथ हो रहे अपमान का बदला लेगा , कुछ नेताओं ने तो यहाँ तक कह दिया कि हम बीजेपी को सपोर्ट कर सकते है पर अब समाजवादी पार्टी को वोट नही करेगे ।
सदर जौनपुर मुसलमानो का दिल समझी जाती है, प्लानिंग के मुताबिक इस सीट को हमेशा के लिए छीन कर मड़ियाहूं या मुंगराबादशाहपुर में किसी मुसलमान को टिकट देकर उसे शहीद कर देना है और इस लिए किया जा रहा है की सदर विधानसभा से कोई लीडरशिप कभी उभर न सके ।
सियासत के जानकारों का कहना है कि अगर सपा मुखिया अखिलेश यादव समय रहते डैमेज कंट्रोल नहीं करेंगे तो जौनपुर ही नहीं पूर्वांचल से समाजवादी पार्टी का सूपड़ा भी साफ हो सकता है ।

Post a Comment

0 Comments