समान शिक्षा के अधिकार के बारे दी जानकारी,

जौनपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  के तत्वावधान में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम, लैंगिक समानता, बालकों के अधिकार, पाक्सो अधिनियम, शिक्षा का अधिकार एवं पशु क्रूरता एवं पशुओं की सुरक्षा’’ विषयक पर सचिव  शिवानी रावत की अध्यक्षता में जवाहर नवोदय विद्यालय मड़ियाहॅूं में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। सचिव ने छात्रों को संविधान में उल्लिखित मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में बताया गया। जागरूकता शिविर में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अधिनियम के उद्देश्यों एवं सुरक्षात्मक प्रावधानों को बताया गया साथ ही साथ लैंगिक समानता बालकों के अधिकार जिसमें विशेषरूप से बालिकाओं को समान शिक्षा का अधिकार, पाक्सो अधिनियम के प्रावधानों के बारे में बताया गया। 
      बाल अधिकारों की जानकारी प्रदान कराते हुए बताया कि बाल अधिकार बालश्रम और बाल दुर्व्यवहार की खिलाफत करता है जिससे वो अपने बचपन, जीवन और विकास के अधिकार को प्राप्त कर सकें। दुर्व्यवहार, गैर व्यापार और हिंसा के पीड़ित बनने के बजाय बच्चों की सुरक्षा और देखभाल होनी चाहिये उन्हे अच्छी शिक्षा, मनोरंजन, खुशी और सीख मिलनी चाहिये। इसके अतिरिक्त उपस्थित छात्रों उपस्थित छात्रों को पारिस्थितिकी तंत्र एवं पशुओं की उपयोगिता एवं पशुओं की सुरक्षा के विषय पर भी जागरूक किया गया। 
      तहसीलदार मड़ियाहूॅं अमित कुमार त्रिपाठी द्वारा बाल अधिकार के तहत जीवन का अधिकार, पहचान, भोजन, पोषण और स्वास्थ्य, विकास, शिक्षा और मनोरंजन, नाम और राष्ट्रीयता, परिवार और पारिवारिक पर्यावरण, उपेक्षा से सुरक्षा, बदसलूकी, दुर्व्यवहार, बच्चों का गैर-कानूनी व्यापार आदि शामिल है। तहसीलदार द्वारा तहसील स्तर से संचालित राज्य की योजनाओं एवं उनका लाभ प्राप्त करने के बावत   जानकारी दी गई।  प्राचार्य बालकृष्ण, उप प्राचार्य आरके सिंह, डा0 काशी प्रसाद, रामदुलार, अरविन्द शुक्ल, संजीव पाण्डेय, साधना विश्वकर्मा, अर्चना शर्मा, पुष्पा श्रीवास्तव, मीना, मालती देवी, गरिमा राय व अन्य अध्यापकगण, बच्चे एवं ग्रामीण नागरिक उपस्थित रहे। शिविर का संचालन आशीष त्रिपाठी द्वारा किया गया।

Post a Comment

0 Comments