डीएम ने सीएचओ लैपटॉप वितरण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

स्क्रीनिंग का डेटा एनसीडी पोर्टल पर अपलोड करने में मिलेगी सहूलियत : जिलाधिकारी
आज जनपद के समस्त सीएचओ को सीएमओ करेंगी वितरित
हेल्थ वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता लाने में होगी मददगार
जौनपुर, 15 जून 2022 - जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को बेलांव मुफ्तीगंज की कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) कविता यादव को लैपटॉप दिया। इस तरह जिले में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सीएचओ को लैपटाप वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। शेष 185 सीएचओ को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह आज (गुरुवार) को वितरित करेंगी। 
इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि लैपटॉप की मदद से सीएचओ को गैर संचारी रोग (एनसीडी) स्क्रीनिंग का डेटा एनसीडी पोर्टल पर अपलोड करने में सहूलियत मिलेगी। इसके साथ ही सीएचओ के कार्य में पारदर्शिता आएगी और उच्च स्तरीय चिकित्सा इकाई पर संदर्भन की स्थिति में विशेषज्ञ चिकित्सक मरीज के स्वास्थ्य से संबंधित सूचनाएं आनलाइन देख सकेंगे। इससे मरीजों की काउंसलिंग करने तथा डायग्नोस्टिक करने में सुविधा मिलेगी।
सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि लैपटॉप के माध्यम से सीएचओ अपनी दैनिक/मासिक रिपोर्ट तथा एनसीडी स्क्रीनिंग को पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे। यह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता लाने में मददगार होगी। उन्होंने बताया कि केंद्र और प्रदेश सरकार जनपद में संचालित स्वास्थ्य उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में स्वास्थ्य सुविधाओं से सुसज्जित कर रही है। इसका उद्देश्य लोगों को उनके घर के पास ही गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 14 प्रकार की नि:शुल्क जांचें तथा निम्न सेवाएं लोगों को सीएचओ के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। जो इस प्रकार हैं। 
1-गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधित सेवाएं
2-नवजात एवं शिशु से संबंधित सेवाएं
3-बाल्यकाल एवं किशोरावस्था से संबंधित सेवाएं
4-परिवार नियोजन सेवाएं
5-प्रसव पूर्व एवं प्रसव पश्चात सेवाएं
6-टीकाकरण तथा गैर-संचारी रोगों की स्क्रीनिंग सहित 14 प्रकार की सेवाएं मुख्य रूप से हैं।
   हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आने वालों जिनकी उम्र 30 वर्ष से अधिक है, उनमें गैर-संचारी रोगों मुख्यतः हाईपरटेंशन, शुगर, ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर की स्क्रीनिंग की जाती है। स्क्रीनिंग के लिए सभी सीएचओ को फैमिली फोल्डर उपलब्ध कराया गया है। इसमें परिवारों की स्वास्थ्य संबंधी सूचनाएं एकत्र कर सीएचओ भरते हैं। यदि किसी में बीमारी के लक्षण या बीमारी है तो उसे सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर संदर्भित कर विशेषज्ञ चिकित्सक से जांच कराई जाती है। इसके बाद आवश्यकतानुसार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर दवाएं उपलब्ध करा दी जाती हैं। 
   कार्यक्रम में समस्त अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments