जौनपुर: IMA ने तंबाकू निषेध दिवस पर किया गोष्ठी का आयोजन

अजवद क़ासमी
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन जौनपुर ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर आईएमए भवन लाइन बाजार जौनपुर में एक गोष्ठी का संचालन किया जिसमें विभिन्न विषयों पर CME का भी आयोजन किया गया। आई एम ए जौनपुर के सदस्यों ने इस CME में अपनी सहभागिता प्रदान की। CME एवं गोष्ठी की अध्यक्षता आईएमए अध्यक्ष डॉ एनके सिंह ने किया। 

CME में सर्वप्रथम डॉक्टर वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर ए के मिश्रा ने तंबाकू सेवन का मानव शरीर पर प्रभाव से संबंधित अपने उद्बोधन में कहा कि तंबाकू का किसी भी प्रकार सेवन मानव शरीर पर अत्यधिक हानिकारक होता है। सामान्य सोच की हुक्का का शरीर के लिए बहुत कम हानिकारक होता है यह सरासर गलत है। किसी भी प्रकार का तंबाकू सेवन शरीर के लिए हानिकारक है।

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ जयेश सिंह ने अपने उद्बोधन में तंबाकू सेवन का प्रभाव नवजात शिशु पर विषय पर अपना उद्बोधन प्रस्तुत किया। महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शैली मोहन ने गर्भवती स्त्री के तंबाकू सेवन का प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे के ऊपर क्या पड़ता है इस संबंध में अपना उद्बोधन प्रस्तुत किया। 

महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंबर खान ने तंबाकू सेवन एवं इनफर्टिलिटी नामक विषय पर अपने उद्बोधन को प्रस्तुत किया। सभी चिकित्सकों एवं विशेषज्ञों की एक मत से राय थी कि तंबाकू सेवन किसी भी प्रकार से शरीर के लिए उपयोगी नहीं है एवं इस को जल्द से जल्द रोक देने का प्रयास करना चाहिए। सभी चिकित्सकों ने यह आवाहन किया की जो भी रोगी चिकित्सकों के संपर्क में आते हैं उनको तंबाकू सेवन से बचने एवं तंबाकू सेवन बंद कर देने के लिए उनके ऊपर दबाव डालना चाहिए। यह रोगियों के भले के लिए होता है। तंबाकू सेवन बंद कर देने के तुरंत बाद उसके अच्छे परिणाम धीरे धीरे नजर आने लगते हैं। गोष्टी एवं सीएमई के पश्चात सभी उद्बोधन प्रस्तुतकर्ता विशेषज्ञ चिकित्सकों को बुके एवं सर्टिफिकेट देकर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। 

इस अवसर पर डॉ रजनीश श्रीवास्तव डॉ राजेश त्रिपाठी डॉ फैज अहमद डॉ एचडी सिंह डॉ विकास रस्तोगी डॉ मेजर एके मौर्य डॉ आर ए मौर्य डॉ शुभा सिंह डॉ आर पी बिंद डॉक्टर अशोक पटेल डॉ स्मिता श्रीवास्तव डॉ मुकेश शुक्ला डॉ ए के सिंह डॉ विनय तिवारी डॉ हैदर अब्बास डॉ शशि प्रताप डॉ संजय सिंह फिजिशियन डॉक्टर संजय सिंह हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जी एस यादव आदि मौजूद थे। सभा के अंत में संस्था के सचिव डॉ एए जाफरी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Post a Comment

0 Comments