डेंगू पीड़ित राजेश से मिलकर सीएमओ ने ली स्वास्थ्य की जानकारी



डेंगू पीड़ित राजेश से मिलकर सीएमओ ने ली स्वास्थ्य की जानकारी
 

निरीक्षण
राजेश की छत पर मिले डेंगू के मच्छरों का प्रजनन स्रोतों को कराया गया नष्ट
लंबे समय से अनुपस्थित बालरोग विशेषज्ञ डा विकास के संबंध में शासन को पत्राचार करने का निर्देश

जौनपुर, 24/08/2022।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बदलापुर क्षेत्र में कुछ दिनों से डेंगू धनात्मक रोगियों के मिलने से स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया। बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा लक्ष्मी सिंह ने सीएचसी का निरीक्षण किया। उन्होंने सामान्य वार्ड तथा डेंगू वार्ड के मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। साथ ही इलाज कर रहे चिकित्सकों को जरूरी आदेश दिए।
निरीक्षण के समय चिकित्साधिकारी गौरव सिंह उपस्थित मिले। महिला वार्ड में स्टाफ नर्स प्रतिभा सिंह ने बेड साइड टिकट (बीएसटी) ठीक से मेंटेन नहीं किया था जिसे सही करने की हिदायत दी। बालरोग विशेषज्ञ डा विकास लंबे समय से अनुपस्थित हैं जिसके लिए शासन को पत्राचार करने के बारे में निर्देश दिया। बुखार के अधिक से अधिक मरीजों की एनएस-1 जांच के लिए प्रयोगशाला प्राविधिक से बात की।
उन्होंने कहा कि किसी भी समय, किसी भी परिस्थिति में कहीं का भी यदि बुखार का मरीज आता है तो उसकी मलेरिया, डेंगू आदि की जांच अवश्य की जाए। इमरजेंसी की ही तरह 24 घंटे क्लीनिक चलाई जाए। उन्होंने सीएचसी स्तर पर गठित चार रैपिड रिस्पांस टीमों (आरआरटी) टीमों के बारे में भी जानकारी ली और उनके लोकेशन के बारे में पता किया। वह सरोखनपुर गांव में डेंगू पीड़ित राजेश पाठक के घर गईं और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। राजेश डेंगू से पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। उनके घर की छत पर डेंगू के मच्छरों का प्रजनन मिला जिसे उन्हीं के सामने नष्ट कर दिया गया। राजेश पाठक तथा उपस्थित मीडिया के लोगों को डेंगू की रोकथाम के बारे में जानकारी दी। मीडिया के लोगों से डेंगू से बचाव के उपाय के बारे में सूचना प्रकाशित करने के लिए अनुरोध किया। डेंगू धनात्मक मरीजों की प्रतिदिन की सूचना नगरीय क्षेत्र में ईओ नगर पालिका तथा ग्रामीण क्षेत्र में एडीओ पंचायत को भेजकर साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव, प्रजनन स्रोतों का विनष्टीकरण एवं फागिंग कराने का अनुरोध किया। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 72 टीमों के माध्यम से घर-घर डेंगू सर्वे, प्रजनन स्रोतों का विनष्टीकरण एवं स्वास्थ्य शिक्षा की कार्रवाई की जा रही है। सर्वे टीम के पर्यवेक्षण के लिए दो सहायक मलेरिया अधिकारी एवं सात मलेरिया/फाइलेरिया/पर्यवेक्षक/निरीक्षक से पर्यवेक्षण कराया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments