18 से 23 सितंबर तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान

 
 

सघन पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए निकाली रैली
जनपद में 18 से 23 सितंबर तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान
रविवार को 1872 बूथ पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
डीएम व सीएमओ ने की अपील – पाँच वर्ष तक के बच्चों को अवश्य पिलाएं पोलियो ड्रॉप
जौनपुर, 16 सितंबर 2022 । जनपद में 18 से 23 सितंबर तक चलने वाले सघन पल्स पोलियो अभियान के लिए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने जनपदवासियों अपील की है कि अभियान के दौरान अपने पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप अवश्य पिलाएँ। इसी उद्देश्य से शुक्रवार को अभियान के प्रचार -प्रसार के लिए जिला टीबी अस्पताल से कलेक्ट्रेट तक जन जागरूकता रैली निकाली गई । रैली का नेतृत्व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेन्द्र सिंह ने किया।
डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में रविवार (18 सितंबर) को पोलियो बूथ दिवस मनाया जाएगा जिसमें 1872 बूथों पर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक पिलाई जाएगी। इसके बाद सोमवार से प्राथमिक स्कूलों और घर-घर जाकर पांच दिनों तक पोलियो टीकाकरण टीमें छूटे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। इसके लिए 3,784 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह सभी बूथ प्राथमिक स्कूलों पर बनाए जाएंगे। 1,240 टीमें घर-घर जाकर पोलियो कि खुराक पिलाने का कार्य करेंगी। रोडवेज बस स्टैंड, चौराहों तथा रेलवे स्टेशनों के लिए 104 ट्रांजिट टीमें तैयार की गईं हैं। दूर-दराज के क्षेत्रों व ईंट-भट्ठों पर दवा पिलाने के लिए 52 टीमें बनाई गई हैं। अभियान के दौरान पांच वर्ष तक के करीब 6.37 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य है। इस दौरान टीमें 74,320 घरों का भ्रमण करेंगी।
रैली में जिला मलेरिया अधिकारी भानु प्रताप सिंह, अर्बन हेल्थ कोआर्डिनटर प्रवीन पाठक, यूनीसेफ की डीएमसी गुरदीप सिंह और बलवंत सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments