बदन पूरी तरह ढकने वाला वस्त्र पहने, डेंगू से बचे

जौनपुर। जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 से 31 अक्टूबर  तक तथा दस्तक अभियान 07 से 21 अक्टूबर  तक चलाया जाना है। कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में द्वितीय अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।  बैठक में संचारी अभियान के सम्बन्ध में की गयी तैयारियों की समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गई एवं जुलाई अभियान के दौरान पाई गई खामियों एवं राज्य औसत से कम उपलब्धियों को इस अभियान में पूर्ण करने हेतु दिशा-निर्देश दिया गया। 
           जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय कार्य योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और जिन विभागों के द्वारा कार्य योजना उपलब्ध नही कराई है उन्हें तत्काल कार्य योजना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यक्रम में ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी, सभासद, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दिये जाने के निर्देश दिये। 
         जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को झाडियों की कटाई, नाली की साफ-सफाई और ग्रामवासियों को शौचालय के उपयोग करावाने का निर्देश दिया। उन्होंने जनपद में डेंगू की स्थिति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि टीम का गठन कर रैंडम आधार पर 07 निजी चिकित्सालयों पर कुल 20 बुखार के रोगियों का सैंपल लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मुख्य चिकित्साधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि डेंगू मरीजों का समुचित इलाज किया जा रहा है। 
         जिलाधिकारी ने जनमानस से अपील किया है कि बुखार होने पर बिल्कुल नहीं घबराए और राजकीय चिकित्सालय में जांच कराकर निःशुल्क इलाज करवाएं। जिला मलेरिया अधिकारी वीपी सिंह ने आमजनमानस से अपील किया है कि इस मौसम में बदन को पूरी तरह ढकने वाला वस्त्र पहने, घर के अंदर अथवा घर के बाहर कूलर, गमले, फ्रिज, एयर कंडीशनर, प्लास्टिक के बर्तन, बाल्टी, टायर में कहीं भी पानी एकत्रित न होने दें एवं सप्ताह में एक बार अवश्य ऐसे पात्रों को सुखा कर रखें जिससे डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर के प्रजनन को रोका जा सके एवं बीमारी पर पूर्ण रूप से काबू पाया जा सके।  मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी राजेश कुमार, समस्त ब्लाकों के एमओआईसी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments