वृद्धाश्रम में 45 वृद्धजनों के स्वास्थ्य की जांच कर किया गया उपचार


जौनपुर, 01 सितंबर 2022।
प्रेमराजपुर पानदरीबा स्थित वृद्धाश्रम पर अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के मौके पर शनिवार को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन हुआ। इस दौरान जिला पुरुष चिकित्सालय के गैर संचारी रोग (एनसीडी) विभाग की टीम ने वृद्धाश्रम के 45 वृद्धजनों के स्वास्थ्य की जांच कर उनका उपचार किया।
शिविर में ही आयोजित गोष्ठी में वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ एसके यादव ने कहा कि आयु का बढ़ना कोई रोग नहीं बल्कि यह एक प्राकृतिक क्रिया है। विश्व भर में बुजुर्ग लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आमतौर पर उम्र बढ़ने से शरीर की कार्यक्षमता और रोग प्रतिरोधी क्षमता कम हो जाती है। शारीरिक क्षमता कम होने तथा रोगों की संभावना अधिक होने के कारण बुजुर्गों को विशेष चिकित्सा सुविधाओं और देखरेख की जरूरत पड़ती है। वृद्धों में बढ़ता अकेलापन उन पर भारी पड़ रहा है। इस उम्र में परिवार के लोगों का ख्याल न रखना चिन्ताजनक है। इसके चलते ज्यादातर वृद्ध घुट-घुटकर जीते हैं।
एनसीडी के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ राजीव कुमार ने कहा कि आधुनिक जीवनशैली की वजह से परिवार टूट रहे हैं। संयुक्त परिवारों में भी वृद्धों की तरफ कम ध्यान दिया जा रहा है। काम करने की वजह से ज्यादातर लोग घरों से दूर रहते हैं और वृद्धजन परिवार से कट जाते हैं। यह अकेलापन ही उन्हें बीमार बना रहा है। इसके चलते उनका ब्लड प्रेशर, शुगर, आंखों से कम दिखना, कम सुनना, मानसिक बीमारी जैसी समस्याएं घेर रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले में एनपीएचसीई कार्यक्रम के तहत वृद्धों के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिला अस्पताल में जिरियाटिक इकाई भी उनकी मदद के लिए कार्य कर रही है। इस दौरान केक काटकर उन्हें फल और लंच पैकेट वितरित किया गया। कार्यक्रम में डॉ स्पृहा परिहार, एफएलसी जयप्रकाश गुप्ता के साथ बड़ी संख्या में एनसीडी सेल के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments