अधिशाषी व सहायक विकास अधिकारी के सहयोग से कराएं फागिंग : सीएमओ

जौनपुर, 29 अक्टूबर 2022। मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) मुफ्तीगंज, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर देवकली, सीएचसी केराकत और शहरी क्षेत्र स्थित आशादीप हास्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डेंगू से बचाव के एहतियात के बारे में स्वास्थ्य कर्मियों से बात की।
उन्होंने डेंगू से बचाव के लिए साफ-सफाई, एंटी लार्वा छिड़काव और शहरी व ग्रामीण इलाकों में फागिंग करवाने के लिए निर्देशित किया हैं। फागिंग आदि के लिए नगर पालिका और एडीओ पंचायत स्वास्थ्य विभाग से तकनीकी सहयोग लेने के लिए कहा है।
सीएमओ ने कहा कि डेंगू के मच्छर स्वच्छ पानी में पनपते हैं। उन्होंने जनमानस को घरों, आंगन आदि जगहों पर खुला पानी नहीं रखने का सुझाव दिया। डेंगू का मच्छर दिन में तथा जमीन से तीन फीट की ऊंचाई तक काटता है। इसलिए फुल आस्तीन के कपड़े पहनें, मच्छरदानी का प्रयोग करें। नीम की पत्तियों के धुंए को मच्छरों से बचाव के लिए कारगर उपाय बताया। पानी इकट्ठा होने वाले स्थलों पर जला मोबिल, डीजल आदि का छिड़काव करें। इससे मच्छरों के लार्वा मर जाएंगे।
आशादीप हास्पिटल में डा बीएस उपाध्याय से मिलकर उन्हें डेंगू प्रभावित मरीजों के उपचार के बारे में जानकारी दी। हॉस्पिटल प्रबंधक को मानक के अनुरूप बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण करने का निर्देश दिया। साथ ही साफ-सफाई भी मानक के अनुरूप रखने को कहा।

Post a Comment

0 Comments