हवन पूजन के साथ शारदीय नवरात्रि का समापन,

जौनपुर। शारदीय नवरात्रि के नवमी पर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मंत्रोच्चार के साथ हवन- पूजन व प्रसाद वितरण किया गया। दुर्गा समिति ने पण्डाल में हवन- पूजन के बाद भण्डारा कर प्रसाद वितरण किया। इसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।
           नवरात्रि के अवसर पर पिछले नौ दिनों से मंदिरों हो रहे हवन-पूजन का समापन रामनवमी के अवसर पर किया गया। शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन मंगलवार को जिले भर में श्रद्धालुओं ने हवन पूजन किया। नवमी तिथि पर मां भगवती के सिद्धिदात्री स्वरूप का दर्शन कर लोगों ने मां का आर्शीवाद लिया।
          शीतला चौकियां धाम मंदिर का पट दर्शनार्थियों के लिए भोर में चार बजे खोल दिया गया। मैहर मंदिर में भी पांच बजे से दर्शन पूजन शुरू हो गया था। नवदुर्गा शिव मंदिर विसर्जन घाट पर भी हवन किया गया। नौ दिनों तक व्रत रखने वाली महिलाएं शीतला चौकियां व मैहर देवी मंदिर का दर्शन किए व्रत का पारण की। 
      वही दूसरी ओर घर में कलश स्थापित कर नवरात्र में नौ दिन व्रत रखने वाले लोगों ने नवमी तिथि पर कुमारी कन्याओं का पूजन कर छोहरी खिलाए। व्रती महिलाओं ने घर में कन्या पूजन कर छोहरी खिलाई। सिटी रेलवे स्टेशन क्रासिंग के निकट स्थित मां आद्या शक्ति दक्षिणा काली मन्दिर पर नवमी के दिन हवन-पूजन के साथ प्रसाद वितरित किया गया।

Post a Comment

0 Comments