साइबर ठगी के शिकार तत्काल साइबर सेल को करे की सूचित- मोहन पाठक

केराकत। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक संजय वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार की अपराह्न साइबर क्राइम व सोशल मीडिया के प्रति लोगो को जागरूक किया गया।बैठक को संबोधित करते हुए निरीक्षक विनीत मोहन पाठक ने साइबर क्राइम से बचने व सोशल मीडिया से सावधानी बरतने की जानकारी दी।बैठक में आए हुए संभ्रांत व्यक्तियों ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए। विनीत मोहन पाठक ने कहा कि हर कोई आज के समय में व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्ट्राग्राम, स्मार्टफोन के जरिए किसी न किसी रूप में जुड़ा हुआ है।


सोशल मीडिया का प्रयोग नियमित रूप से दैनिक जीवन में किया जा रहा है। सोशल मीडिया में वह आकर्षण होता है, जो युवा पीढ़ी को बहुत जल्दी अपनी गिरफ्त का शिकार बना लेता है और युवा पीढ़ी लगातार उसका प्रयोग करके उसकी आदी होती जाती है। सोशल मीडिया का जरूरत से अधिक उपयोग व्यक्ति को मानसिक रूप से थका देता है। इसके दुष्चक्र में फंसने के बाद उससे उबरना आसान नहीं होता है। उन्होंने लोगों को सचेत करते हुए कहा कि सोशल मीडिया से उन्हें दूरी बनानी चाहिए। एक निश्चित समय पर उसका सीमित प्रयोग करना चाहिए। सोशल मीडिया का बहुत अधिक प्रयोग करने पर जीवन की गति कम तथा जटिल होती जाती है और व्यक्ति को जीवन ऊबाऊ और नीरस लगने लगता है।


व्यक्ति अपने आस-पास होने वाली घटनाओं और लोगो के प्रति अनभिज्ञ रहने लगता है। और उन्होंने व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्ट्राग्राम के जरिए साइबर अपराधियों से बचने के टिप्स दिए। एकाउंट और मोबाइल के पासवर्ड की जानकारी किसी अनजान ब्यक्ति को कदापि ना दें। यदि आप की मोबाइल और खाते की गुप्त जानकारी किसी साइबर फ्राड के हाथ लग गई तो आप के खाते का सारा पैसा चट हो जाएगा, और आप के मोबाइल फोन के गोपनीय नंबर, फोटो उस फ्राड के पास चला जाएगा और आप एक मुसीबत में फंस जाएगे। अगर आप किसी भी साइबर अपराध के ठगी होते है तो साइबर सेल पर शिकायत करे। छात्राओं को कोई युवक फोन करके परेशान करता है और स्कूल आने जाने पर छीटाकस्सी करता है तो इन नम्बर 1098 पर शिकायत करे। इस अवसर पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक संजय वर्मा, निरीक्षक विनीत मोहन पाठक, अपराध निरीक्षक दिग्विजय सिंह के साथ-साथ क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्ति उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments