शाहगंज का वार्ड नम्बर एक, समस्याएं अनेक

जौनपुर : शाहगंज खराब हैंडपंप, बजबजाती नालियां, कूड़े का अम्बार, धंसी इंटरलॉकिग बता रही है बदहाली

नगर के वार्ड नंबर एक में आम लोग मामूली समस्याओं के चलते रोज दिक्कतों से दो चार हो रहे हैं। अंबेडकर बस्ती का बड़ा इलाका इस वार्ड में आता है, जहां मुख्य समस्या नियमित सफाई नहीं होने के चलते नालियों के जाम होने की है। वार्ड में बहुत सारे इंडिया मार्का हैंडपंप बदहाल हैं। पालिका द्वारा महिला और पुरुषों के लिए नए सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं लेकिन उनमें से कई में अभी ताला बंद है। शौचालय में पानी की सप्लाई भी नहीं होने के चलते लोग घरों से पानी ले आकर शौच करने के लिए मजबूर हैं।



वार्ड नंबर एक की पूर्व सभासद के प्रतिनिधि देवी प्रसाद का कहना है कि कार्यकाल के आखिरी दौर में इंटरलॉकिंग का काम हुआ लेकिन मानकों के विपरीत सिर्फ खानापूर्ति हुई। नतीजा ये हुआ कि महीना बीतते-बीतते जगह-जगह इंटरलॉकिंग धंसकर टूट जा रही है।वार्ड के निवासी संतोष की शिकायत इंडिया मार्का हैंडपंप को लेकर है। उनके घर के आस-पास 3 हैंडपंप हैं लेकिन किसी में भी पानी नहीं आ रहा। लिहाजा करीब 25 घरों के लोगों को सैकड़ों मीटर दूर जाकर पीने का पानी भरना पड़ता है। वहीं वरुण का कहना है कि हैंडपंप से गंदा पानी आता है और बदबू भी आती है। कई बार शिकायत करने पर भी समस्या का निदान नहीं हो पाया।



वार्ड के पंकज कुमार और दुर्गावती के मुताबिक नालियों की सफाई नियमित रूप से नहीं हो रही। एडवोकेट सचिन वर्मा ने बताया कि नालियों के जाम होने से गंदा पानी घरों में चला जाता है और तमाम लोग इस समस्या से त्रस्त हैं। वार्ड निवासी निर्मला का कहना है कि उनके बेटे के पीएम आवास की आखिरी किश्त का भुगतान नहीं हो रहा। वार्ड में अंबेडकर पार्क भी है जिसकी साफ-सफाई मोहल्ले के ही लोग करते हैं। पार्क के बगल में भी महिलाओं और पुरुषों के लिये सामुदायिक शौचालय हैं लेकिन उसमें कुछ में दरवाजे ही नहीं हैं और भारी गन्दगी है। शौचालय के बाहर पानी की पाइप में टोटी नहीं होने की वजह से सप्लाई के वक्त लगातार पानी गिरता रहता है। बुजुर्ग हरिराम का कहना है कि सफाई नहीं होती और नाली भी खुली हुई है।



वर्तमान सभासद सरोजा देवी के प्रतिनिधि रामदवर गौतम के मुताबिक उनके कार्यकाल का बड़ा हिस्सा कोरोना की भेंट चढ़ गया। इसके चलते बहुत सारे कार्य देरी से हो पाए। उन्होंने बताया कि वार्ड में लगभग 90 लोगों को पीएम आवास मिला है। वृद्धा और विधवा पेंशन भी मिल रही है। जिन्हें नहीं मिल रही, उनके लिए प्रयास किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments