पतरही में अधूरा पड़ा है पंचायत भवन का कार्य

पतरही में अधूरा पड़ा है पंचायत भवन का कार्य
धीमी गति से हो रहा निर्माण कार्य, जिम्मेदार मौन
पतरही, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के ग्राम पंचायत पतरही में कई महीनों से पंचायत भवन का निर्माण कार्य ठप है। पंचायत भवन का निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है। पंचायत भवन बनाने का उद्देश्य यह है कि बैठक, शादी व गांव में रहने की व्यवस्था जिसके पास न हो, उसे आसरा दिया जा सके लेकिन महीनों से कच्छप गति से चल रहे निर्माण कार्य से लोगों को दिक्कत हो रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि जिम्मेदार अधिकारियों का इस ओर ध्यान नहीं है जिसके चलते मनमाने तरीके से काम हो रहा है।
गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों का अपना ग्राम सचिवालय और पंचायत भवन होगा। इनमें गांव के लोगों को आसानी से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तो मिलेगा। साथ में बैकिंग की सेवा भी उपलब्ध होगी। सभी नवीन और अत्याधुनिक उपकरणों से युक्त ग्राम सचिवालय का भवन देखते ही बनेगा। इसमें जनसुविधा केंद्र भी होगा और बैंकिंग की सेवा देने के लिये बीसी सखी भी बैठेंगी। ग्राम पंचायतों की कार्यप्रणाली को व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने के लिये प्रदेश सरकार बड़ी तेजी से काम कर रही है। सरकार ने पिछले वर्ष जुलाई महीने में इसके लिये अगले 3 महीने में सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय और ग्राम पंचायत भवनों की स्थापना के निर्देश भी दिये थे। सरकार की इस पहल से गांव के लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी।
विकास कार्यों को गति मिलने के साथ ग्रामवासियों की समस्याएं पहले से कम समय में निस्तारित हो सकेंगी लेकिन पतरहीं ग्राम पंचायत में पंचायत भवन का निर्माण कार्य महीनों से धीमी गति से चल रहा है। पंचायत भवन का काफी कार्य अधूरा पड़ा है। अगर इससे जुड़े जिम्मेदार अधिकारी ध्यान दे देते तो इसका निर्माण कार्य जल्द से जल्द खत्म हो जाता है। बताते चलें कि अगर जिले के अधिकारी जौनपुर-गाजीपुर की सीमा से सटे ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर ध्यान दे देते तो ग्राम पंचायतों में अधूरा पड़ा कार्य जल्द से जल्द पूरा हो जाता।

Post a Comment

0 Comments