बालिकाओं को दी गई उच्च शिक्षा हेतु स्कॉलरशिप

बालिकाओं को दी गई उच्च शिक्षा हेतु स्कॉलरशिप

वाराणसी।सोसायटी फार सोशल एक्शन एण्ड रिसर्च (सार संस्थान) एवं नानूभाई एजुकेशन फाउण्डेशन (एन.ई.एफ.) गुजरात के संयुक्त तत्वावधान में आज पराड़कर स्मृति भवन सभागार में 21 बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु स्कॉलरशीप प्रदान की गयी । इन बालिकाओं के शिक्षा के दौरान 1 लाख रूपये तक की वित्तिय सहायता प्रदान की जायेगी।
इस वर्ष की स्कालरशीप कुल 21 छात्राओं को स्कॉलरशीप की पहली किश्त दी गयी।
इस अवसर पर आयोजित समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रो नटवरसिंह  महीदा रिटायर्ड डीन सोशल साइंस फैकल्टी गुजरात यूनिवर्सिटी   ने संस्था के कार्यों की सराहना करते हुये कहा कि बालिकाओं के शौक्षणिक उत्थान में यह स्कालरशीप सहायक होगी, उन्होंने बालिकाओं की उच्च शिक्षा में सुधार की आवश्यकता पर बल दिया उन्होंने कहा कि मेधावी बालिकाऐं शिक्षा के क्षेत्र में परिवार का नाम रोशन कर रही हैं, मुख्य अतिथि श्रीमति निर्मला बेन कि वर्तमान में छात्राऐं छात्रों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है, उन्हें सिर्फ प्रोत्साहन की आवश्यकता है, इस दिशा में सार संस्थान श्रेष्ठ कार्य कर रहा है, बालिकाए हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही है चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या खेल का मैदान, उन्होंने कहा कि बालिकाएं परिवार एवं समाज के विकास मे अहम भूमिका अदा करती हैं एक बालिका को शिक्षित होने पर पूरा एक परिवार शिक्षित होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री विक्रमसिंह माहीदा चेयरमैन एन.ई.एफ. गुजरात ने संस्था के कार्यों की विस्तृत चर्चा की उन्होंने बालिकाओं हेतु उच्च शिक्षा के क्षेत्र  में किये जा रहे प्रयासों की चर्चा की उन्होंने कहा कि बालिका समाज एवं परिवार की धूरी है अगर परिवार में बालिकाएं शिक्षित होंगी तो हमारी आनेवाली पूरी पीढी स्वयं ही शिक्षित हो जायेगी 
श्री विक्रम माली एन.ई.एफ. ने बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु दी जा रही छात्रवृत्ति के बारे में चर्चा की ।
दीप प्रज्जावलन के पश्चात् सरस्वती वन्दना  आंचल जायसवाल एवं जूही कुमारी ने प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का संचालन एवं कार्यों की विवेचना सार संस्थान के अध्यक्ष डा. राकेश्वरी प्रसाद ने किया धन्यवाद ज्ञापन संस्था के उपाध्यक्ष प्रो. पंकज कुमार सिंह ने किया, कार्यक्रम में स्कालरशीप प्राप्त छात्राओं उनके माता पिता के अतिरिक्त सर्वश्री मनोज कु दुबे, सुनील कु सिंह, डा नीरज अग्रवाल,श्रीमती मंजू व्यास, अजीत व्यास, अरुण कु द्विवेदी, दिलीप त्रिवेदी, वेद प्रकाश,जमील ताहिर आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments